22.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कि बड़ी सौगात,प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 3 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों के खातों में 2409 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन भेजी

गोरखपुर शहर में खुद के आशियाने का सपना संजोने वाले जरूरतमंदों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक बड़ी सौगात दी। गोरखपुर के सर्किट हाउस स्थित एनेक्सी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के जरिए उन्होंने प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 3 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों के खातों में 2409 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन भेजी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों में रोटी, कपड़ा और मकान महज एक नारा था, वर्तमान केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार में यह गारंटी है। हर व्यक्ति को मकान की गारंटी के साथ ही रोटी और उसके आजीविका के इंतजाम की गारंटी केंद्र व प्रदेश सरकार दे रही है।मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब इसलिए संभव हो सका क्योंकि जनता ने केंद्र व उत्तर प्रदेश की सरकार को अपार समर्थन दिया। योगी ने कहा कि 2017 के पहले तक प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्तर प्रदेश का देश में 27वां स्थान था। जरूरतमंदों को इस योजना का लाभ ही नहीं मिल पा रहा था। 2017 में प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बनी तो उन्होंने युद्धस्तर पर कार्य कर तीन साल में इस योजना में प्रदेश को नंबर वन बना दिया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक प्रदेश के शहरी क्षेत्र में 16.82 लाख से अधिक तथा ग्रामीण क्षेत्र में 23 लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जा चुका है। यह सब ईमानदारी से की गई चयन प्रक्रिया से मात्र तीन साल में हुआ, बिना किसी सिफारिश, बिना रिश्वत और बिना इंतजार के।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप सबके लिए आवास के लक्ष्य को 2022 तक हासिल कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में इस योजना के तहत 2.5 लाख की सहायता दी जाती है। 1.50 लाख रुपये केंद्र सरकार देती है और 1 लाख राज्य सरकार। इसके लिए हर वह व्यक्ति पात्र है जिसके पास शहर में अपनी जमीन है और सालाना आय तीन लाख रुपये से कम है।

पहले गरीबों के लिए सिर्फ नारे लगते थे, उनकी फिक्र नहीं की जाती थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जिन लाभार्थियों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल रहा है उनकी खुशी और उत्साह देखते ही बन रही है। यह खुशी पहले भी आ सकती थी लेकिन पहले गरीबों के लिए सिर्फ नारे लगते थे, उनकी चिंता नहीं कि जाती थी। गरीब पूर्ववर्ती सरकारों के एजेंडे में थे ही नहीं। आज गरीबों को आवास, सौभाग्य योजना के तहत बिजली, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस, आयुष्मान योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाएं, पोषण की योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है।

घर के लिए कोई रुपया मांगे तो शिकायत करें, जब्त होगी उनकी संपत्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा की सरकारी संस्कृति में वसूली और रिश्वतखोरी के चलते 100 में से 85 रुपये दलालों व घोटालेबाजों की जेब मे चले जाते थे। पीएम ने जनधन खाता खुलवाया ताकि पूरा का पूरा रुपया लाभार्थी के खाते में जाए।

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से अपील की कि कोई रुपया मांगे तो अपने विधायक, सांसद, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन व आईजीआरएस पर शिकायत करें। रुपये मांगने वालों की पूरी संपति जब्त कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वे पीएम आवास योजना में बन रहे आवासों की साप्ताहिक समीक्षा करें और लाभार्थियों की कॉउंसिलिंग कर यह सुनिश्चित करें कि रकम का इस्तेमाल आवास बनाने में ही हो।

10 लाभार्थियों से किया वर्चुअल संवाद, 10 का सौंपी आवास की चाबी
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी, मथुरा, अयोध्या, सहारनपुर, गाजियाबाद के दस लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद किया। बड़ी आत्मीयता से उनके आवास निर्माण की प्रगति, उनके परिजनों के बारे में जानकारी ली और उन्हें आजीविका मिशन से जुड़कर स्वावलंबी बनने को प्रेरित किया।

इस अवसर पर उन्होंने गोरखपुर के दस लाभार्थियों को आवास की चाबी भी सौंपी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की अब तक की प्रगति की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में इस योजना में यूपी देश में सर्वश्रेष्ठ है। मिर्जापुर नगर पालिका और मलिहाबाद नगर पंचायत अपने -अपने संवर्ग में पूरे देश में नंबर वन आए हैं। विभाग के राज्य मंत्री महेश गुप्ता भी ऑनलाइन उपस्थित रहे। आभार ज्ञापन नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने किया। कार्यक्रम में राज्य सभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक डॉ राधामोहन दास अग्रवाल, बिपिन सिंह, महेंद्र पाल सिंह, शीतल पांडेय, संगीता यादव, कमिश्नर जयंत नार्लिकर, डीएम के. विजयेंद्र पांडियन समेत कई अफसर मौजूद रहे।

गोरखपुर में 22 सौ लाभार्थियों को मिली दूसरी और आखिरी किश्त


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर में इस योजना के तहत 2200 लाभार्थियों को धन मिला। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1600 लाभार्थियों को योजना की अंतिम किश्त के रूप में 50 हजार रुपये और 600 लाभार्थियों को योजना की दूसरी किस्त के रूप में 1.50 लाख रुपये मिले। 10 लाभार्थियों को सीएम ने अपने हाथ से चाभी भी सौंपी। बता दें कि योजना के तहत लाभार्थियों को आवास बनाने के लिए 2.50 लाख रुपये मिलते हैं। इनमें पहली किस्ते के रूप में 50 हजार, दूसरी किस्त में 1.50 लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपये मिलते हैं।

anita
anita
Anita Choudhary is a freelance journalist. Writing articles for many organizations both in Hindi and English on different political and social issues

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles