नई दिल्ली, कोरोना संकट के बीच ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन मंगलवार को एक बार फिर पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से 120 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर दिल्ली के ओखला कंटेनर डिपो पहुंच गई।

गौरतलब हो, इससे पहले एक मई को भी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ दुर्गापुर से छह क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों में इतनी ही मात्रा में ऑक्सीजन लेकर आई थी। रेलवे दिल्ली में अब तक चार ट्रेनों से लगभग 350 टन ऑक्सीजन की ढुलाई की जा चुकी है।

प्रत्येक कंटेनर में 20.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने मंगलवार को बताया कि 120 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन के साथ विशेष ट्रेन दुर्गापुर से आईसीडी ओखला पहुंच गई है। प्रत्येक कंटेनर में 20.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मौजूद है। इसके अलावा सुबह 9:15 बजे राउरकेला से तीन टैंकरों में 41 टन ऑक्सीजन फरीदाबाद पहुंच गई है। वहीं, हापा से 4 टैंकरों में 85 टन ऑक्सीजन गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर पहुंची है।

बता दें कि 27 अप्रैल को पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से 70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची थी। इसके बाद दूसरी ट्रेन से एक मई को दुर्गापुर से छह कंटेनरों में 120 टन ऑक्सीजन आई थी। तीसरी ट्रेन ओडिशा से दो टैंकरों मे 37 टन ऑक्सीजन लेकर सोमवार को दिल्ली कैंट पहुंची थी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *