चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के कुमराड़ा गांव में मौसम ने तबाई मचाई है। गांव में हुई मूसलाधार बारिश के चलते जाकरा गदेरा अचानक ऊफान पर आ गया। । जिससे ग्रामीणों के खेतों, खलियानों एवं घरो में पानी व मलबा भर गया। हालांकि अतिवृष्टि से अभी तक किसी प्रकार कीजनहानी होने की सूचना नही है। वहीं क्षति का आंकलन करने के लिए  राजस्व, पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम मौके लिए रवाना हो गई है।  उत्तरकाशी जिले में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट बदली और  दोपहर बाद गिडगिडाहाट के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई।  मूसलाधार बारिश के चलते गमरी पट्टी के कुमराड़ा गांव में जाकरा गदेरा व नाले उफान पर आ गए।

इससे बालम सिंह, इलम सिंह, प्रेम लाल, नक्शा सिंह, विजयपाल, सहित विजेन्द्र आदि  ग्रामीणों के घरों, खेतों व खलियान पानी से भर गए। जिससे पूरे गांव में अफरा तफरी मच गई और  लोग सुरक्षित स्थानों को जाने लगे। करीब एक घंटे तक आये पानी व मलबे से घरों में रखा सारा सामान पूरी तरह खराब हो गया।  जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि चिन्यालीसौड़ के ग्राम कुमराडा में अधिक वर्षा होने के कारण गांव के नाले का पानी बढ़ गया है, जिस कारण  ग्रामीणों के खेतों, खलियानों एवं घरो में पानी चले गया है।  उक्त ग्राम में कोई जान माल का नुकसान की सूचना नहीं है ।

उक्त स्थान पर पुलिस राजस्व टीम व मौजूद है। बता दें कि मौसम विभाग ने छह मई तक राज्य में बारिश और ओलवृष्टि का येलो अलर्ट जारी रखा है। पूर्वानुमान में मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अंदेशा जताया गया है। बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की से हल्की बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। मैदानों में मौसम शुष्क रहेगा। चार मई को भी मौसम यथावत रहेगा। पांच मई को देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंहनगर जिले में कहीं कहीं ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में झोंकेदार तेज चल सकती है।

छह मई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंहनगर जिलों में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, छह मई के बाद भी मौसम में बदलाव नहीं दिख रहा है और आठ मई तक बारिश का सिलसिला व आसमान में काले बादलों को डेरा रहेगा। रविवार को राज्य में कपकोट, गंगोलीहाट, जखोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, उखीमठ में बारिश और ओलावृष्टि हुई।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *