आज पांच राज्यों की राजनीति का सुपर संडे है। पश्चिम बंगाल की 292, असम की 126, केरल की 140, तमिलनाडु की 234 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे अब आने लगे हैं। फिलहाल, वोटों की गिनती जारी है और रुझान आ रहे हैं। टीवी चैनलों के मुताबिक, 292 सीटों के रुझानों में बंगाल में टीएमसी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और वह हैट्रिक जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। बंगाल में टीएमसी 200 सीटों पर लीड कर रही है। वहीं असम में भाजपा तो केरल में लेफ्ट को बहुमत मिल गया है। बहरहाल, बंगाल में दीदी की होगी हैट्रिक या खिलेगा कमल, असम में फिर चलेगा मोदी मैजिक या कांग्रेस करेगी कमाल, केरल में बचेगा लेफ्ट का आखिरी किला या राहुल की मेहनत लाएगी रंग, तमिलनाडु में डीएमके और एआईडीएमके में कौन होगा सत्ता का सरताज और पुडुचेरी में क्या है जनता का मिजाज? इसका पता कुछ देर में आने वाले फाइनल नतीजों से चल जाएगा। 

केरल विधानसभा चुनाव: केरल में 40 साल बाद बनेगा एक बड़ा इतिहास

केरल के शुरुआती रुझान लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की वापसी के संकेत दे रहे हैं। अगर यही रुझान चुनावी परिणाम में तब्दील हुए तो 40 साल बाद राज्य में कोई पार्टी लगातार दूसरा चुनाव जीतेगी। अबतक के आए रुझान में एलडीएफ गठबंधन 90 सीट पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ फ्रंट इस समय 47 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी और उसके सहयोगी दल 3 सीट पर आगे हैं। मेट्रो मैन ई श्रीधरन अपनी सीट पर लीड कर रहे हैं। 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महज एक सीट ही मिली थी। 

बंगाल चुनाव: अखिलेश ने ममता को दी बधाई

बंगाल चुनाव नतीजे: नतीजों के ऐलान से पहले ही पश्चिम बंगाल में जीत की ओर अग्रसर टीएमसी को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बधाई दी है। 

असम विधानसभा चुनाव परिणाम: कौन-कितने पर आगे

अब तक के जो रुझान सामने आए हैं, उसके हिसाब से असम में एक बार फिर से बीजेपी सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है। बीजेपी गठबंधन रुझानों में 81 सीटों पर आगे चल रहा है। पिछली बार के मुकाबले यह सात सीटें अधिक हैं। वहीं, कांग्रेस गठबंधन को 45 सीटों पर बढ़त हासिल है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, बंगाल में अभी कौन कितने पर लीड कर रहा


बंगाल में टीएमसी 202 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा 77 सीटों पर आगे है। यहां कांग्रेस के खाते में एक सीट जाती दिख रही है। अभी तक 284 सीटों के रुझान के मुताबिक ये आंकड़े हैं

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *