भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस यात्रा जारी है और यह बड़ी संख्या में जीवन रक्षण का आधार बन रही है। राज्य सरकारों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेलवे ने और अधिक संख्या में ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की पूरी तैयारी कर ली है।

मध्य प्रदेश में आज दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंचेगी। बोकारो से चार टैंकरों में 47.37 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई यह गाड़ी सागर और जबलपुर में आपूर्ति करेगी। यह रेलगाड़ी 29 अप्रैल, 2021 को बोकारो से रवाना हुई और बिना किसी व्यवधान के अपने गंतव्य की ओर बढ़ रही है। इसके आज शाम तक निर्धारित स्थानों पर पहुँचने की संभावना है।

हरियाणा जल्द ही अपनी पहली और दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस प्राप्त करेगा। एक रेलगाड़ी ओडिशा के राऊरकेला से 3 टैंकरों में 47.11 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन लेकर निकली है जबकि दूसरी अंगुल से 2 टैंकरों में 32 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई है। यह दोनों रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय में हरियाणा के लोगों की बहुप्रतीक्षित आवश्यकता की पूर्ति के लिए जल्द ही निर्धारित स्थानों पर पहुँच जाएंगी।

उत्तर प्रदेश लगातार ऑक्सीजन एक्सप्रेस की मदद से अपनी ऑक्सीजन की आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है। उत्तर प्रदेश के लिए जल्द ही 7वीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से रवाना होने वाली है। यह गाड़ी तीन टैंकरों में तरल ऑक्सीजन लेकर गंतव्य पर पहुंचेगी। राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति को और तेज़ करने के क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 फीट के आईएसओ कंटेनर्स से तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति जमशेदपुर से लखनऊ के लिए करने हेतु अनुरोध किया है। आईएसओ कंटेनर्स के परिवहन हेतु अतिरिक्त सावधानी और योजना की आवश्यकता होती है और रेलवे अधिकारी आईएसओ कंटेनर्स कीसुरक्षित आपूर्ति के लिए उपलब्ध बेहतर विकल्पों का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं। संभावना है कि आईएसओ कंटेनर्स की लोडिंग 1 मई, 2021 को जमशेदपुर में शुरू हो सकती है।

भारतीय रेलवे ने अब तक कुल 664 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर दी है, जिसमें महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश को 356.47 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 64 मीट्रिक टन और दिल्ली को 70 मीट्रिक टन की आपूर्ति शामिल है। हरियाणा और तेलंगाना भी जल्द ही ऑक्सीजन एक्सप्रेस प्राप्त करेंगे। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *