इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों की दिलचस्पी लगातार बढ़ती जा रही है। जहां एक तरफ वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करने में लगी हैं वहीं कुछ फर्म लोकल स्तर पर भी वाहनों को इलेक्ट्रिक किट द्वारा मॉडिफिकेशन दे रही हैं। ऐसे ही इलेक्ट्रिक वाहनों के पार्ट्स और कंपोनेंट्स की बिक्री करने वाली नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने रेगुलर Maruti Dzire सेडान कार को इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर तैयार कर पेश किया है। 


दरअसल, नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट ने इस सेडान कार में कन्वर्जन इलेक्ट्रिक किट का इस्तेमाल किया है। इसका एक वीडियो यूट्यूब पर प्लगइन इंडिया इलेक्ट्रिक व्हीकल्स द्वारा अपलोड किया गया है। इस वीडियो में इस कार को तैयार करने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। वीडियो के अनुसार, नॉर्थवे मोटर्स ने इस कन्वर्जन किट को खास कर सब-फोर मीटर कॉम्पैक्ट सेडान कारों के वजन और डिजाइन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।


बताया जा रहा है कि, नॉर्थवे मोटर्स की टीम ने तकरीबन ज्यादातर पार्ट्स को खुद ही तैयार किया है। जिसमें कंट्रोलर से लेकर इलेक्ट्रिक मोटर और अन्य कंपोनेंट्स शामिल हैं। हालांकि रेगुलर मारुति डिजायर पेट्रोल सेडान कार 12 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है, वहीं ये इलेक्ट्रिक मॉडल महज 10 सेकेंड में ही ये दूरी तय कर लेती है। 


ड्राइविंग रेंज: ऐसा कहा जा रहा है कि इसमें प्रयोग किया गया इलेक्ट्रिक मोटर कार को ज्यादा पावर प्रदान करता है। इसमें 20 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गाय है जो कि अलग-अलग बैटरियों से लैस है। ये कार सिंगल चार्ज मे 240 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार चार्जर को कार के बोनट के अंदर लगाया गया है और इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 8 घंटे का समय लगता है। 


हालांकि फास्ट चार्जिंग सिस्टम से इस कार की बैटरी को महज 1 घंटे में ही चार्ज किया जा सकता है। इस कार के बैटरी पैक और अन्य सभी इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स को बोनट के अंदर रखा गया है। इसके अलावा इस सेडान कार में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है, जो कि कार को अतिरिक्त ड्राइविंग रेंज देने में मदद करता है। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed