पश्चिम बंगाल में फेसबुक के जरिए चुनाव प्रचार पर बड़ी रकम खर्च की जा रही है। पिछले तीन महीनों में फेसबुक पर सामाजिक मुद्दों, राजनीति और चुनाव से जुड़े विज्ञापनों पर खर्च के मामले में देशभर में पश्चिम बंगाल सबसे आगे है। राज्य में साढ़े छह करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम विज्ञापन पर खर्च की जा चुकी है।

फेसबुक के आंकड़ों के मुताबिक, इस खर्च में ममता बनर्जी के समर्थन वाले फेसबुक पेज पर भाजपा के मुकाबले ज्यादा खर्च किया जा रहा है। हालांकि, आखिरी दौर में भाजपा ने खर्च बढ़ा दिया है। पिछले 90 दिनों में ममता के समर्थन में 3.2 करोड़ रुपए के विज्ञापन दिए गए हैं। वहीं, बीजेपी वेस्ट बंगाल के पेज पर 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। पिछले तीन महीनों में भाजपा की तरफ से 2033 विज्ञापन और ममता के समर्थन में इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी ने 312 विज्ञापन दिए हैं। इसके साथ-साथ दोनों राजनीतिक दलों के समर्थन और विरोध वाले फेसबुक पेज पर भी विज्ञापन में अच्छा खासा खर्च हो रहा है।

विज्ञापन खर्च के मामले में पश्चिम बंगाल टॉप पर 
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव के अंतिम कुछ चरणों में भाजपा ने खर्च बढ़ा दिया है। 14 से 20 अप्रैल के बीच भाजपा ने 46 लाख रुपए से ज्यादा के विज्ञापन दिए तो वहीं, ममता की पार्टी की तरफ से 41.5 लाख रुपए खर्च किए गए। अकेले 20 अप्रैल की बात की जाए तो भाजपा ने सवा आठ लाख रुपए खर्च किए हैं। वहीं, इस दिन टीएमसी की तरफ से पौने दो लाख रुपए ही खर्च किए गए हैं। राज्यवार कुल विज्ञापन खर्च के मामले में भी पश्चिम बंगाल टॉप पर है। यहां 6.53 करोड़ रुपए विज्ञापन पर खर्च हुए हैं। वहीं, 4.7 करोड़ रुपए खर्च के साथ तमिलनाडु दूसरे नंबर पर है।

सर्च के मामले में बीजेपी नंबर वन पर 
फेसबुक पर सर्च के मामले में बीजेपी नंबर वन पर है। वहीं, सोशल मीडिया मार्केटिंग और केरल को भी लोगों ने सबसे ज्यादा सर्च किया। फेसबुक पर राजनीतिक, चुनाव और सामाजिक मुद्दों से जुड़े विज्ञापनों पर फरवरी 2019 से अब तक 101 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इस रकम से करीब 7 लाख विज्ञापन दिए गए।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *