देश की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। कई अस्पतालों में पिछले कुछ दिनों में लगातार ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। कुछ अस्पतालों को तो अपने यहां भर्ती मरीजों की जान बचाने के लिए हाई कोर्ट तक का दरवाजा खटखटाना पड़ गया। इन सबके बीच ऑक्सीजन पर कुछ राहत देने वाली खबर सामने आई है। छत्तीसगढ़ से ट्रेन के जरिए से चार ऑक्सीजन के टैंकर्स सोमवार को दिल्ली पहुंच सकते हैं। रेलवे मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है। ऑक्सीजन की कमी की वजह से दिल्ली के कुछ अस्पतालों में कई मरीजों की जान तक जा चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बीते दिनों हुई मुख्यमंत्रियों की बैठक के दौरान भी अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस को दिल्ली के लिए चलाने की अपील की थी। केजरीवाल ने कहा था कि कई जगह के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है, दिल्ली के लिए भी शुरू होनी चाहिए। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने मीडिया ब्रीफिंग में बताया, ”छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में स्थित जिंदल स्टील वर्कस से दिल्ली कैंट के लिए आज रात चार टैंकरों के साथ एक ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन चलेगी। इसमें तकरीबन 70 मैट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन होगी।” उन्होंने आगे बताया कि मुझे जानकारी दी गई है कि टैंकर ट्रेन पर लोड किए जा रहे हैं। रेलवे ने पहले ही ट्रेन मुहैया करवा दी है जोकि पूरी तरह से तैयार है। जैसे ही ऑक्सीजन टैंकरों को लोड कर दिया जाएगा, तुरंत ही ट्रेन दिल्ली के लिए चल देगी।

एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया दिल्ली में लॉकडाउन
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाने का रविवार को ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है और बीते कुछ दिनों में संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर पहुंच गई थी। केजरीवाल ने कहा कि 19 अप्रैल की रात को लगाया गया लॉकडाउन तीन मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। राष्ट्रीय राजधानी में पहले लॉकडाउन को 26 अप्रैल की सुबह पांच बजे खत्म होना था। उन्होंने कहा, ”हमें कुछ और दिन स्थिति देखनी होगी कि मामले घटते हैं या बढ़ते हैं।” मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रकोप सरकार द्वारा छह दिन का लॉकडाउन लगाने के बावजूद कम नहीं हुआ है।

ऑक्सीजन पर नजर रखने को बनाया गया पोर्टल
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता पर नजर रखने के लिए एक पोर्टल बनाया गया है और फैसला किया गया है कि उत्पादक, आपूर्तिकर्ता तथा अस्पताल हर दो घंटे पर आपूर्ति और उपभोग जानकारी को अपडेट करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन का कोटा प्रति दिन 10 टन और बढ़ा दिया है जिससे उम्मीद है कि ऑक्सीजन को लेकर अव्यवस्थित स्थिति कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी। केजरीवाल ने कहा, ”केंद्र सरकार ने दिल्ली का (ऑक्सीजन) कोटा प्रतिदिन 480 टन से बढ़ाकर 490 टन कर दिया है। लेकिन हमें अभी पूरा कोटा नहीं मिला है। फिलहाल, हमें रोजाना 330-335 टन की आपूर्ति मिल रही है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार को केंद्र से बहुत समर्थन मिल रहा है और दोनों ऑक्सीजन आपूर्ति की समस्या को हल करने के लिए उचित तरीके से समन्वय कर रहे हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *