कोरोना वायरस से सबसे अधिक तबाह हुए महाराष्ट्र की मदद के लिए केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर की सप्लाई के लिए मंजूरी दे दी है। केंद्र ने सरकार ने महाराष्ट्र के लिए रेमडेसिविर की 4.35 लाख वायल (छोटी शीशी) की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद शनिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जतया और उन्हें धन्यवाद किया। बता दें कि कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग पूरे देश में बढ़ गई है। 

दरअसल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि राज्य को 21 से 30 अप्रैल की अवधि में केंद्र की तरफ से रेमडेसिविर की 4.35 लाख वायल (छोटी शीशी) प्राप्त होंगी। उद्धव ठाकरे ने आपूर्ति में वृद्धि करने की राज्य की मांग को स्वीकार करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘वर्तमान आपूर्ति 2.69 लाख वायल थी जिसे बढ़ाकर 4.35 लाख वायल किया गया है।’ उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस बाबत एक पत्र प्राप्त हुआ है।

पहले भी कर चुके हैं धन्यवाद
इससे पहले भी उद्धव ठाकरे ने केन्द्र सरकार के एक फैसले के बाद धन्यवाद दिया था। केंद्र सरकार ने जब भारत बायोटेक के कोरोना वायरस रोधी टीके कोवैक्सीन (कोवैक्सिन) के उत्पादन के लिए शहर के हाफकिन इंस्टीट्यूट को अपनी अनुमति दी तब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया था। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पहले केंद्र से अनुरोध किया था कि वह हाफकिन इंस्टीट्यूट को कोवैक्सीन का उत्पादन करने की अनुमति दे। वर्तमान में इसका निर्माण हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केन्द्र ने अपनी मंजूरी दे दी है। अधिकारी ने बताया कि ठाकरे ने अनुमति देने के लिए केन्द्र सरकार को धन्यवाद दिया।
    
महाराष्ट्र में कोरोना का ग्राफ
बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वयारस का सबसे अधिक कहर दिख रहा है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 676 लोगों की मौत हो गई औरर करीब 67160 नए केस मिले। हालांकि, शनिवार के आंकड़ों में थोड़ी राहत देखी गई। मुंबई में कोरोना मामलों में गिरावट देखी गई है। तकरीबन लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को लागू करने के कुछ दिनों के बाद मुंबई में कोरोना के मामले कम हुए हैं। शहर में जितने नए मामले सामने आए हैं, उससे ज्यादा बीमार ठीक हुए हैं। 

तीन हफ्ते बाद राहत की खबर
आंकड़ों की मानें तो पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना वायरस के 5,888 नए मामले मिले हैं, जबकि इस दौरान 8,549 ठीक हुए हैं। मुंबई में पिछले तीन हफ्तों के बाद पहली बार इतने कम रोजाना मामले मिले हैं। 31 मार्च को 5,394 नए मामले सामने आए थे, जबकि 12 अप्रैल के बाद से रोजाना 7 हजार से अधिक कोरोना केस मिल रहे थे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *