WhatsApp अपने यूजर्स को बढ़िया सुविधा देने के लिए कई फीचर्स पर काम कर रहा है। इनमें से एक फीचर को WhatsApp ने अपने बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अलग-अलग स्पीड में वॉयस मैसेज को प्ले कर सकेंगे। यानी की आप चाहे तो उस वॉयस मैसेज को फ़ास्ट स्पीड में सुन सकते हैं या धीमी स्पीड में सुन सकते हैं। नया फीचर व्हाट्सऐप एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.21.9.4 में मिल रहा है लेकिन पिछला वर्जन भी इसे सपोर्ट करता है। इसके बाद यह साफ है की जल्द ही सभी व्हाट्सऐप यूजर्स को इस फीचर का अपडेट मिल सकेगा। 

इन तीन अलग-अलग प्लेबैक स्पीड में सुन सकेंगे  
WhatsApp बीटा यूजर्स को वॉयस मैसेज के पास प्लेबैक स्पीड का सिंबल दिखेगा। जिस पर क्लिक कर तीन अलग-अलग प्लेबैक स्पीड कंट्रोल्स नजर आएंगे। इसमें 1x, 1.5x और 2x प्लेबैक का ऑप्शन दिया गया है। वॉयस मैसेज पर क्लिक करने पर वो ऑडियो मेसेज नॉर्मली ही प्ले होगा। लेकिन उसके स्पीड को 1x, 1.5x या 2x पर क्लिक करके चेंज किया जा सकेगा। WhatsApp एंड्रॉयड बीटा यूजर्स इस फीचर को ट्राई कर सकते हैं। WhatsApp यूजर्स बीटा वर्जन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बाद वो इस फीचर को यूज कर सकते हैं।


पिछले महीने WhatsApp ने टेस्ट किया था फीचर 
आपको बता दें कि WhatsApp को पिछले महीने वॉयस मैसेज को अलग-अलग स्पीड पर प्लेबैक फीचर टेस्ट करते हुए देखा गया था। इसे WABetaInfo ने रिपोर्ट किया था। इस फीचर में स्लो स्पीड पर वॉयस मैसेज को प्ले करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। इस फीचर्स को फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया गया है।  

WhatsApp में इस फीचर का फायदा 
व्हाट्सऐप में जब कोई नया वॉयस मैसेज भेजता है और उसकी समय सीमा ज्यादा होती है तो उसे सुनने में काफी अधिक समय लग जाता है, जिससे व्हाट्सऐप यूजर का समय बरबाद होता है। ऐसे समझें:- अगर किसी ने आपको फोन कॉल की रिकॉर्डिंग भेजी है और रिकॉर्डिंग लंबी है तो उसे पूरा सुनने में काफी अधिक समय लगेगा। लेकिन अगर स्पीड बढ़ाने का फीचर होगा, तो आप उसे आधे से भी कम समय में सुन सकेंगे। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *