कोरोना महामारी के रूप में आई वैश्विक आपदा में भी लोग जीवनरक्षक चीजों की कालाबाजारी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के दशरथपुरी इलाके में देखने को मिला हैं, जहां नियमों का उल्लंघन कर ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का भंडारण और कालाबाजारी करने के आरोप में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी व्यक्ति की पहचान अनिल कुमार (51) के रूप में हुई है। पुलिस ने उसके कब्जे से 32 बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर और 16 छोटे सिलेंडर बरामद किए गए हैं।

पुलिस के मुताबिक, गश्त कर रहे पुलिसकर्मियों को गुप्त सूचना मिली थी कि दशरथपुरी में अवैध रूप से ऑक्सीजन के सिलेंडर रखे हुए हैं। इसके बाद पुलिस ने वहां छापेमारी की। उन्होंने कहा कि आरोपी के घर के ग्राउंड फ्लोर से 32 बड़े सिलेंडर जब्त किए गए जिनमें प्रत्येक की क्षमता 67 लीटर ऑक्सीजन की थी, जबकि जब्त किए गए 16 छोटे सिलेंडर में प्रत्येक की क्षमता दस लीटर की थी। 

दिल्ली में कोरोना से 348 लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना लगातार विकराल रूप धारण कर रही है और राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 24,331 नए मामले सामने आए और एक दिन में अब तक सर्वाधिक 348 लोगों की मौत हुई। दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। कोरोना से गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों को राजधानी के किसी भी अस्पताल में जगह नहीं मिल पा रही है। लोगों के बीच खौफ और भय का माहौल है।

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में यह जानकारी दी गई। दिल्ली में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 32.43 प्रतिशत है। दिल्ली में पिछले 11 दिन में इस संक्रमण से करीब 2,100 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 26,169 नए मामले सामने आए थे और 306 मरीजों की मौत हुई थी। दिल्ली में गुरुवार को संक्रमण की दर 36.24 फीसदी रही थी, जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है। राजधानी में सर्वाधिक नए मामले मंगलवार को सामने आए थे। मंगलवार को 28,395 मामले सामने आए थे। राजधानी में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर शुक्रवार को 9,80,679 और कुल मृतक संख्या 13,541 हो गई।

बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को 75,037 नमूनों की जांच की गई। इसके मुताबिक, दिल्ली में अब तक 8.75 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 92,029 मरीज उपचाराधीन हैं।  

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *