भारत में क्रिकेट का त्योहार कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज 9 अप्रैल से होने जा रहा है। लगभग दो महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में एकबार फिर आठ टीमें आईपीएल की ट्रॉफी को पाने के लिए एक दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी। पिछले सीजन प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस बार दमदार प्रदर्शन करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में सीएसके ने तीन बार आईपीएल के खिताब को अपने नाम किया है और टीम की निगाहें इस साल चौथी ट्रॉफी पर होगी। आइए जानते हैं आईपीएल 2021 में धोनी की सेना में कितना दमखम है और टीम में कौन से वह कमजोरी है, जो पिछले सीजन की तरह इस बार भी सीएसके का खेल खराब कर सकती है। 


अनुभव टीम की सबसे बड़ी ताकत

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की सबसे बड़ी ताकत टीम में मौजूद अनुभवी खिलाड़ी हैं। महेंद्र सिंह धोनी के पास कप्तान के तौर पर खुद ही लंबा अनुभव है, जिसके दम पर वह टीम को तीन दफा चैंपियन भी बना चुके हैं। टीम के पास बैटिंग में फैफ डुप्लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायडू के रूप में धाकड़ बल्लेबाज मौजूद हैं, जबकि रॉबिन उथप्पा के आने से टीम का टॉप ऑर्डर भी अब काफी जबर्दस्त नजर आ रहा है। ऑलराउंडरों में टीम के पास रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, सैम करन जैसे बेहतरीन प्लेयर हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से लगातार धूम मचा रहे हैं। गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर हैं, जिन्होंने हाल में ही इंग्लिश बल्लेबाजों की बखिया उधेड़ दी थी। शार्दुल के अलावा, लुंगी एंगिड़ी, इमरान ताहिर, मिचेल सैंटनर जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज टीम के पास हैं। ऑक्शन में टीम ने मोईन अली और कृष्णाप्पा गौतम को खरीदकर अपने ऑलराउंडरों की लिस्ट को और लंबा कर लिया है। 

पेस अटैक में नहीं दमखम

चेन्नई का पेस अटैक इस सीजन एकबार फिर कमजोर नजर आ रहा है। जोश हेजलवुड के रूप में टीम के पास एक जबर्दस्त गेंदबाज जरूर था, लेकिन उन्होंने भी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। ऐसे में इस सीजन टीम के लिए तेज गेंदबाजी एक कमजोर पक्ष साबित हो सकती है। शार्दुल ठाकुर इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर सीरीज में विकेट जरूर चटकाए थे, लेकिन वह रनों की गति पर लगाम नहीं लगा सके थे। दीपक चाहर के पास वो पेस नहीं है, जिससे वह डेथ ओवरों में बल्लेबाजों पर दबाव बनाए सकें। लुंगी एंगिडी की भी बात करें तो इंटरनेशनल लेवल पर उनकी फॉर्म कुछ खास नहीं रही है। 

टीम इस प्रकार है-  महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), फैफ डु प्लेसी, ऋतुराज गायकवाड़, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एन जगदीशन, रॉबिन उथप्पा, रविंद्र जडेजा, सैम करन, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, आर साई किशोर, मिचेल सैंटनर, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी एनगिडी, जोश हेजलवुड, केएम आसिफ, मोईन अली, कृष्णप्पा गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भागात वर्मा, हरी निशांत।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *