जलवायु परिवर्तन से जुड़े मामलों पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के विशेष दूत जॉन कैरी 5-8 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर रहेंगे जिसमें वह जलवायु मुद्दे पर नेताओं की आगामी शिखर बैठक सहित पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक आनलाइन प्रेस वार्ता में संवाददाताओं को यह जानकारी दी।कैरी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जलवायु मुद्दे पर नेताओं की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित किया जिसे डिजिटल माध्यम से आयोजित किया जा रहा है । यह बैठक 22-23 अप्रैल 2021 को होनी है ।

मोदी ने स्‍वीकार किया बाइडेन का न्‍योता

प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडेन की पहल का स्वागत किया और निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। बागची ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी 5-8 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर आ रहे हैं जिसमें वह जलवायु मुद्दे पर नेताओं की आगामी शिखर बैठक सहित पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे ।

उन्होंने कहा कि भारत यात्रा के दौरान कैरी यहां विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा वित्त मंत्री, वन एवं पर्यावरण मंत्री, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री, ऊर्जा, नवीन एवं नवीकरणीय ऊजा मंत्री आदि से भी मुलाकात करेंगे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *