पश्चिम बंगाल चुनाव में दूसरे राउंड का मतदान चल रहा है। इससे पहले टीएमसी के एक कार्यकर्ता की हत्या का मामला सामने आया है। पश्चिमी मिदनापुर जिले के केशपुर में टीएमसी कार्यकर्ता की बुधवार रात को हत्या हो गई। दूसरे चरण से ठीक पहले सामने आई इस घटना के पीछे तृणमूल कांग्रेस बीजेपी का हाथ बता रही है। केशपुर समेत प्रदेश की 30 विधानसभा सीटों से गुरुवार सुबह 7 बजे से ही मतदान जारी है। इन सीटों में पश्चिम बंगाल की हाई प्रोफाइल सीट कही जा रही नंदीग्राम भी शामिल है। यहां सीएम ममता बनर्जी के मुकाबले बीजेपी ने उनके ही पुराने सिपहसालार शुभेंदु अधिकारी को मैदान में उतारा है।

पुलिस ने मृतक की पहचान उत्तम डोलुई के तौर पर की है, जिसकी उम्र 40 साल थी। पश्चिम मिदनापुर जिले के एसपी दिनेश कुमार ने बताया कि इस मामले में अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस संबंध में चुनावी पैनल ने भी रिपोर्ट मांगी है। फिलहाल दूसरे राउंड की वोटिंग में सबकी नजरें नंदीग्राम सीट पर ही हैं। ममता को यहां टक्कर दे रहे शुभेंदु अधिकारी ने कहा, ‘दीदी हार चुकी हैं। मैं जब बीजेपी का कार्यकर्ता था तो कहा था कि ममता बनर्जी 50,000 से ज्यादा वोटों से हार जाएंगी। आज मैं चुनाव में उम्मीदवार हूं और यह फैसला जनता पर छोड़ता हूं कि वह ममता बनर्जी को कितने अंतर से हराएंगे।

दोनों पार्टियां लगा रहीं गुंडे बुलाने का आरोप
इस बीच वोटिंग के दौरान आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो चुका है। एक तरफ टीएमसी ने नंदीग्राम में वोटरों को धमकाने का आरोप लगाया है तो बीजेपी ने भी कुछ सीटों पर हिंसा होने की आशंका जताई है। बुधवार को दोनों पार्टियों ने इलेक्शन कमिशन पहुंचकर शिकायत की थी। सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि बीजेपी ने नंदीग्राम के गोकुलनगर और बोयल जैसे इलाकों में बड़ी संख्या में बाहरी लोगों को बुलाया है। वहीं बीजेपी ने भी नंदीग्राम में टीएमसी की ओर से गुंडों को बुलाए जाने का आरोप लगाया था। 

कुछ इलाकों से मिलीं मतदान के दौरान झड़प की खबरें
हालांकि पश्चिम बंगाल की राजनीति में खूनी संघर्ष के इतिहास के लिहाज से देखें तो दूसरे राउंड का मतदान भी काफी शांतिपूर्ण चल रहा है। कुछ इलाकों में मामूली झड़प की खबरें मिली हैं, लेकिन किसी बड़ी हिंसा की जानकारी नहीं मिली है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होना है, जबकि 2 मई को चुनाव नतीजे आने हैं। इसी दिन असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के विधानसभा चुनावों का भी परिणाम आएगा। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *