राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के सभी परिवारों को हेल्थ इंश्योरेंस देकर बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आज से शुरू हो गई और इसके साथ ही राजस्थान प्रत्येक परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। 

गहलोत ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जहां प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में सभी के लिए राज्य सरकार के कैशलेस उपचार के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो गया है। यह हमारी सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य राजस्थान के सभी निवासियों को चिकित्सा राहत प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि योजना में लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा कर कैशलेस उपचार के प्रति निश्चित रहे। 

राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश में रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है और आगामी 1 मई से इस योजना को लागू कर लाभार्थियों को इससे लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का नि:शुल्क इलाज सरकारी और संबंद्ध निजी अस्पतालों में दिया जाएगा। स्वास्थ्य बीमा के तहत विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेजेज और प्रोसिजर शामिल किए गए हैं।

इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज और प्रोसिजर शामिल किये गये हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पांच दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांचें, दवाइयां तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुड़ा चिकित्सा व्यय भी निशुल्क उपचार में शामिल होगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने इस साल के बजट में इस योजना की घोषणा की थी। 

अधिकारियों के अनुसार पूर्ववर्ती स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल रहा था। अब मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के संविदाकर्मियों, लघु और सीमांत कृषकों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल पाएगा। साथ ही प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि यानी 850 रुपए पर वार्षिक पांच लाख रुपए तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed