गाजियाबाद जिले के मोदीनगर की एक कॉलोनी में संदिग्ध परिस्थितियों में बाथरूम में एक महिला की मौत हो गई। मौत का कारण बाथरूम में लगे गैस गीजर से कार्बन मोनोआक्साईड एवं नाइट्रो ऑक्साइड गैस बनना माना जा रहा है। महिला की मौत के बाद परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों ने पोस्टमॉर्टम कराने से इनकार कर दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

मोदीनगर की तिबड़ा मार्ग स्थित गली नंबर छह में जितेन्द्र सिंघल परिवार के साथ रहते हैं। उन्होंने अपने बाथरूम में गीजर लगा रखा है। सोमवार को पूरा परिवार मिलकर खुशी के साथ होली खेली। 11:30 बजे के आसपास उनकी पत्नी सपना सिंघल (38) होली खेलने के बाद नहाने के लिए बाथरूम में चली गई थीं। काफी देर तक जब सपना बाथरूम से नहीं निकली तो परिजनों को शक हुआ। उन्होंने दरवाजा खटखटाना शुरू किया। कुछ जबाव नहीं आने पर पड़ोसियों को बुलाकर बाथरूम का दरवाजा तोड़ा गया।

दरवाजा तोड़ा तो सपना बाथरूम में बेहोशी की हालात पड़ी थी। परिजन तुरंत उसे स्थानीय अस्पताल में ले गए। मोदीनगर में तीन-चार अस्पताल में भटकने के बाद वह उन्हें मेरठ के सुभारती अस्पताल ले गए। वहां पर भी पांच घंटे भर्ती रखने के बाद जब हालात में सुधार नहीं हुआ तो परिजन महिला को गाजियाबाद के निजी अस्पताल में ले आए। अस्पताल में महिला को वेटिलेंटर पर रखा गया। मंगलवार सुबह डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जितेन्द्र सिंघल ने इस बारे में थाने में तहरीर दी और पोस्टमॉर्टम नहीं कराने की गुहार लगाई। थाना प्रभारी मुनेन्द्र सिंह ने बताया कि पुलिस ने शव का पंचनामा भर दिया है। पोस्टमॉर्टम नहीं कराया गया है।

लापरवाही न बरतें

विशेषज्ञों के अनुसार गैस गीजर से कार्बन मोनोऑक्साइड एवं नाइट्रो ऑक्साइड गैस बनती है। बाथरूम में इस गैस की मात्रा बढ़ जाने पर व्यक्ति बेहोशी की स्थिति में पहुंच सकता है। लोग गैस गीजर को बाथरूम के भीतर लगा लेते हैं। थोड़ी सी लापरवाही पर यह जानलेवा हो जाता है।

क्या सावधानी बरतें

  • गैस गीजर प्रयोग करते समय बाथरूम की खिड़की खुली रखें
  • बाथरूम के अंदर हो सके तो गैस सिलेंडर नहीं रखें
  • बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन जरूर लगवाएं
  • नहाने से पहले गर्म पानी बाल्टी में भर लें, इससे खतरे की संभावना कम रहेगी
  • गीजर को सीधे ऑन करके न नहाएं
  • गैस सिलेंडर को गीजर चलाते समय ही ऑन करें
  • गीजर की बैट्री समय-समय पर बदलते रहें  

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed