राजधानी दिल्ली के बवाना स्थित झुग्गियों में मंगलवार दोपहर अचानक आग लग गई। झुग्गियों में सामान फैले होने के चलते आग तेजी से फैल गई और भयंकर रूप ले लिया। स्थानीय लोगों ने आग की सूचना स्थानीय पुलिस और दमकल को दी। सूचना मिलने के बाद पहुंची दमकल की 22 गाड़ियों ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। देर शाम कूलिंग करने के बाद दमकल कर्मचारियों ने बताया कि हादसे में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। 60 झुग्गियों पूरी तरह से जल गई है और करीब 100 से ज्यादा झुग्गियों में थोड़ा नुकसान हुआ है।

दमकल कर्मचारियों ने बताया कि मंगलवार करीब 12.36 बजे बवाना स्थित झुग्गियों में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद तुंरत 10 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। आग ने पूरी तरह से झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया था। ऐसे में 12 और गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। दमकमर्मियों ने झुग्गियों में रहने वाले लोगों को पुलिस की मदद से सुरक्षित बाहर निकाल लिया। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद करीब 2.25 पर दमकल कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया। देर शाम तक दमकल कर्मियों ने झुग्गियों में कुलिंग का काम निपटा लिया।

स्थानीय पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि झुग्गियों के पीछे बड़ी मात्रा में कूड़ा जमा था, जिसमें आग लगी। इसी कूड़े की आग बढ़ने गई और आग ने झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में 60 झुग्गीयां पूरी तरह से जलकर खाक हो चुकी है। जबकि 100 से ज्यादा झुग्गियों को कम नुकसान हुआ है। फिलहाल लोगों के लिए राहत कार्य शुरू कर दिया गया है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed