केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि ‘हुनर हाट’ स्वदेशी कलाकारी और शिल्प के लिए एक संपूर्ण, लोकप्रिय और गर्व करने योग्य प्लेटफॉर्म है।

28वें “हुनर हाट” का आयोजन 26 मार्च से 4 अप्रैल तक कला अकादमी, कैम्पाल, पणजी गोवा में किया जा रहा है और इसमें स्‍वदेशी कलाकार तथा शिल्‍पकार हिस्‍सा ले रहे हैं।

गोवा के मुख्यमंत्री डा. प्रमोद सावंत 27 मार्च को कला अकादमी, कैम्पाल, पणजी में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री नकवी की उपस्थिति में इसका औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय गोवा में “वोकल फॉर लोकल” थीम के साथ “हुनर हाट” का आयोजन कर रहा है, जिसमें 30 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 500 से अधिक कलाकार एवं शिल्‍पकार अपने उत्‍पादों के साथ हिस्‍सा ले रहे हैं।

हुनर हाट” के “बावर्चीखाना” सेक्शन में लोग मुगलई, दक्षिण भारतीय व्यंजन, गोवा,  मलयाली, पंजाबी, बंगाली आदि परंपरागत पकवानों का  लुत्फ़ उठाएंगे।

इस कार्यक्रम में देश के जाने-मानें कलाकारहुनर हाट” के “बावर्चीखाना” सेक्शन में लोग मुगलई, दक्षिण भारतीय व्यंजन, गोवा,  मलयाली, पंजाबी, बंगाली आदि परंपरागत पकवानों का  लुत्फ़ उठाएंगे| इस कार्यक्रम में देश के जाने-मानें कलाकार अपने गीत-संगीत से “हुनर हाट” में लोगों का मनोरंजन करेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में आयोजित किये जा रहे ‘हुनर हाट’ को लोगों का जबर्दस्‍त प्रोत्‍साहन और समर्थन मिला है और इससे जुड़े साढ़े पांच लाख से अधिक कालाकरों, शिल्‍पकारों तथा अन्‍य लोगों को रोजगार एवं रोजगार के अवसर मिले हैं। श्री नकवी ने कहा कि ‘हुनर हाट’ वर्चुअल और ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म http://hunarhaat.org और GeM Portal पर उपलब्‍ध हैं, जहां देश और विदेशों के लोग स्‍वदेशी कलाकारों तथा शिल्‍पकारों के उत्‍पादों को डिजिटल एवं ऑनलाइन प्रकार से खरीद सकते हैं।

अगले ‘हुनर हाट’ का आयोजन देहरादून (16 से 25 अप्रैल); सूरत (26 से 5 मई) में आयोजित होंगे। इसके अतिरिक्‍त कोटा; हैदराबाद; मुंबई; जयपुर; पटना; प्रयागराज; रांची; कोच्चि; गुवाहाटी; भुवनेश्वर; जम्मू-कश्मीर आदि स्‍थानों पर भी इसी वर्ष ‘हुनर हाट’ का आयोजन किया जाएगा।  

 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *