जयश्री कुमारी

होली का समय बिल्कुल नजदीक है। और सबके अपने -अपने ढेर सारे प्लान होंगे हम सभी ने होली को लेकर काफी तैयारियां भी की हैं, तरह-तरह के रंगों से लेकर, कई तरह के पकवानों तक हमने काफी कुछ प्लान कर लिया है। लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि होली के हानिकारक रंगों से अपने बालों को नुकसान पहुंचाने से कैसे बचाएं? नहीं ना? तो आज इसी पर बात करते हैं, क्योंकि मेरी मम्मी के पास है इसका एक लाजवाब नुस्खा। 

pre holi hair care

हेयर डैमेज से बचाती है ऑयल मसाज


रंगों में मिले हानिकारक केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे न सिर्फ बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, बल्कि टूटने और सफेद होने लगते हैं। जब आप होली से पहले बालों में ऑयल मसाज करती हैं, तो इन समस्याओं का जोखिम बहुत कम हो जाता है। 


ऑयल मसाज करने से बालों और स्कैल्प पर गुड फैट की प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है, जो कि रंगों को बालों और त्वचा तक नहीं पहुंचने देती। जिससे कि बालों की समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है। इससे न तो आपके बाल सूखे बेजान होंगे, और न हीं झड़ेंगे।
 

scalp massage benefits for hair

कैसे करें ऑयल मसाज


इसके लिए आप सरसों, नारियल, जैतून के तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही अगर आप गुनगुने तेल से मालिश करती हैं, तो यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

  • अपनी उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों पर तेल लगाएं।
  • पहले थोड़ा तेल हाथों में लीजिए और फिर उंगलियों की मदद से उसे बालों की जड़ों पर लगाएं।
  • हथेलियों से तेल मालिश करने के बजाए उंगलियों से मालिश करें।
  • मसाज लगातार 15 से 20 मिनट तक करें
  • होली खेलने तक बालों को ऐसे ही छोड़ दें और बाद में बालों को पहले सादे पानी से धोएं, जिससे
  • निकल जाए, उसके बाद एक सौम्य शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह वॉश करें।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *