कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते मध्य प्रदेश में काफी सतर्कता बरती जा रही है। इस बीच राज्य में बढ़ते कोरोना के मामले के बाद सरकार अब कुछ और कड़े कदम उठाने की तैयारी में है। ऐसे में गुरुवार को देर शाम हुई क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में फैसला लिया गया है कि शुक्रवार से बाजार रोज रात 10 के बजाय 9 बजे बंद होंगे। इसके अलावा होलिका दहन भी सार्वजनिक रूप से नहीं किया जा सकेगा। आगामी त्योहारों के चलते भोपाल में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने इस बात पर चर्चा की गई कि किस तरह से कोरोना के बीच सभी कार्यो को व्यवस्थित किया जाए। 

ऐसे में फैसला लिया गया कि भोपाल में रविवार की रात के बजाए सोमवार की सुबह में करीब 6 बजे होलिका दहन किया जाएगा। इसके अलावा अगले आदेशों तक सभी धर्मस्थल बंद रहेंगे। केवल पुजारी ही मंदिरों में जाकर पूजन कर सकेंगे। इसके साथ ही रविवार के दिन के साथ होली के दिन भी आने-जाने पर पाबंदी रहेगी। पहले ही सरकार की ओर से यह अपील की जा चुकी है कि लोग होली के मौके पर घर पर ही त्योहार मनाएं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों ‘मेरी होली मेरा घर’ कैंपेन की शुरुआत की थी। बता दें कि सुबह होलिकादहन करने का फैसला भोपाल की हिंदू उत्सव समिति द्वारा लिया गया है। 

यह पहली बार होगा, जब भोपाल में होलिका दहन रात की जगह सुबह किया जाएगा। वहीं बाजार को रात्रि के समय 10 के बजाय 8 बजे से बंद कराने के विषय पर भी विचार मांगे गए, लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। साथ ही क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि इंदौर में बढ़ते कोरोना के मामलों के कारण होलिका दहन भी सार्वजनिक रूप से नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा बैठक में आए प्रस्तावों के बाद तय किया गया कि इंदौर के बाजार भी 26 मार्च से 9 बजे से बंद होंगे। बता दें कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब और गुजरात समेत मध्य प्रदेश देश के उन राज्यों में शुमार है, जहां कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है।

देश में कोरोना के एक्टिव केस 4 लाख के पार: इस बीच गुरुवार को देश भर में कोरोना के 59,117 मामले दर्ज किए गए हैं। देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 18 लाख 46 हजार 652 पर पहुंच गई है। कुल संक्रमितों में से अब तक 1 करोड़ 12 लाख 64 हजार 637 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, देशभर में कोरोना वायरस के ऐक्टिव केसों की संख्या 4 लाख पार कर गई है। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *