प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर रहेंगे। यह जानकारी बुधवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने एक प्रेस वार्ता के दौरान दी। गौरतलब हो कोरोना महामारी के बाद पीएम मोदी की यह पहली यात्रा होगी। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

बता दें बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के 50 साल पूरे होने के कार्यक्रम में भी प्रधानमंत्री मोदी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी शेख़ मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी कार्यक्रम में भी मौजूद रहेंगे। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति से भी मिलेंगे। इसके अलावा वे अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ भी बैठक करेंगे।

यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों की उम्मीद

विदेश सचिव ने यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री की बांग्लादेश यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौते होने की भी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ये यात्रा दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम देगी। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि यह यात्रा बेहद अहम है क्योंकि कोविड के बाद यह उनकी पहली यात्रा है और इसमें बांग्लादेश का जो महत्व है वह भी इसके जरिए झलकता है।

गौरतलब हो भारत की ‘पड़ोसी पहले’ की नीति रही है। बांग्लादेश के साथ भारत के सांस्कृतिक, भावनात्मक संबंध रहे हैं, उनकी मजबूती की दिशा में भी यह दौरा बेहद अहम साबित होगा।

तीन बातों को लेकर यह दौरा काफी महत्वपूर्ण:

1. भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष हो रहे पूरे 2. बांग्लादेश की स्वतंत्रता के लिए युद्ध के 50 वर्ष के स्वर्ण उत्सव का होगा आयोजन, पीएम मोदी होंगे शामिल

3. बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि, शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशताब्दी को लेकर महत्वपूर्ण कार्यक्रम

कोरोना काल में दोनों देशों के बीच रही बेहद महत्वपूर्ण पार्टनरशिप

इसके अलावा विदेश सचिव ने यह भी कहा कि कोरोना काल में दोनों देशों के बीच बेहद महत्वपूर्ण पार्टनरशिप देखने को मिली। सिर्फ इतना ही नहीं भारत की वैक्सीन का अब तक का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता देश बांग्लादेश ही रहा है। इसके साथ ही हाल ही में दोनों देशों के बीच ‘मैत्री सेतु’ का निर्माण भी किया गया है जो कि त्रिपुरा को ढाका से मिलाने और उसके जरिए दोनों देशों के बीच आर्थिक व सामाजिक आदान-प्रदान के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी बताया कि पीएम मोदी इस दौरे पर विभिन्न कम्यूनिटी लीडर्स से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वे कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे व विभिन्न ऐतिहासिक जगहों का दौरा भी करेंगे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed