तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के देखते हुए लखनऊ के जिला प्रशासन ने सख्त निर्णय लिया है। मंगलवार को तत्काल प्रभाव से रेन डांस, पार्टी, मुक्त संगम नृत्य, पार्टियों पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, रेन डांस पार्टियां शहर में अलग-अलग नामों से होती हैं। पानी में भीगने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से यह निर्णय लिया गया है।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि किसी भी पार्टी के आयोजन की अनुमतियों को भी निरस्त कर दिया गया है। किसी भी तरह के आयोजन, जुलूस जिसमें जन समुदाय का इक्ट्ठा होना प्रस्तावित या संभावित है, उसके लिए अनुमति लेनी होगी। यह अनुमति सक्षम मजिस्ट्रेट के समक्ष शपथ पत्र के साथ प्रस्तुत करनी होगी। डीएम का यह आदेश फिलहाल मांगलिक कार्यक्रमों जैसे जन्मदिन, विवाह या तिलक के लिए लागू नहीं है।

दूसरे राज्यों से आने वालों को कोरोना जांच कराना जरूरी
योगी सरकार ने होली समेत अन्य त्योहारों व पंचायत चुनाव को देखते हुए कोरोना को लेकर नया दिशा-निर्देश जारी किया है। रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों व बस स्टेशनों पर दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड जांच जरूर कराई जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ न होने दी जाए और इसके लिए पुलिस जरूरी कदम उठाए। कैदियों को जेल से बाहर ले जाते समय सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाए और उसके वापस आने पर उसकी कोविड जांच कराई जाए। सार्वजनिक स्थानों पर सभी व्यक्तियों द्वारा मास्क का प्रयोग करना तथा सोशल डिस्टेंसिंग रखना आवश्यक होगा।

कक्षा आठ तक स्कूलों में आज से 31 तक छुट्टी
मुख्य सचिव ने कहा है कि त्योहारों के दौरान अत्यधिक सतर्कता बरती जाएगी। जुलूस या सार्वजनिक कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी, सभी के लिए मास्क लगाना और सैनिटाइजर की व्यवस्था जरूरी होगा। कोविड संक्रमण अधिक होने वाले राज्यों से होली पर घर आने वालों की जांच जरूर कराई जाए। कक्षा आठ तक के सभी निजी, सरकारी व अर्द्धसरकारी स्कूलों में 24 से 31 मार्च तक होली की छुट्टी रहेगी। मेडिकल व नर्सिंग कॉलेज को छोड़कर अन्य शिक्षण संस्थानों में 25 से 31 मार्च तक होली का अवकाश घोषित किया जाएगा। जहां परीक्षाएं चल रही होंगी, वहां परीक्षाएं यथावत अवश्य संपन्न कराई जाएंगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *