दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल को पेटेंट उल्लंघन मामले में दोषी करार दिया गया है। टेक्सास की फेडरल जूरी ने एप्पल को पेटेंट उल्लंघन का दोषी ठहराते हुए उसे पर्सनलाइज्ड मीडिया कम्युनिकेशंस (PMC) को 30.85 करोड़ डॉलर यानी करीब 2235 करोड़ रुपए चुकाने का आदेश दिया है।

आरोप
अमेरिकी फेडरल जूरी ने यह फैसला डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट के पेटेंट उल्लंघन मामले में सुनाया गया है।पीएमसी ने आरोप लगाया था कि एप्पल ने FairPlay समेत उसके तकनीकी पेटेंट का उल्लंघन किया है। FairPlay का इस्तेमाल एप्पल iTunes, App Store और एप्पल म्यूजिक एप्लीकेशंस से एन्क्रिप्टेड कंटेट के डिस्ट्रिब्यूशन के लिए करती है।

एप्पल फैसले के खिलाफ करेगी अपील यह याचिका 6 साल पहले 2015 में दायर की गई थी लेकिन एप्पल ने पेटेंट ट्रॉयल एंड अपील बोर्ड में पेटेंट की वैधता को चुनौती दी थी लेकिन अब जूरी ने एप्पल को आदेश दिया कि वह PMC को रॉयल्टी चुकाए जो आमतौर पर ब्रिकी या यूजेज के ऊपर निर्भर है।

एप्पल ने इस फैसले पर निराशा जताते हुए कहा कि वह इसके खिलाफ अपील करेगी। कंपनी ने कहा कि इससे उपभोक्ताओं को घाटा होगा। कंपनी ने कहा कि PMC जैसी कंपनियां न तो कोई प्रॉडक्ट बनाती हैं और न उनकी बिक्री करती हैं, बल्कि ये कंपनियां इस तरह के मामलों में सिर्फ इनोवेशन को खत्म करती हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *