लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना पांचवां बजट पेश किया है. इस बजट में गौतमबुद्ध नगर जिले को कई सौगातें भी दी गई हैं. सरकार ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रॉनिक सिटी बसाने की घोषणा की है. इलेक्ट्रॉनिक सिटी में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को अरबों रुपये का निवेश मिलेगा. यहां आने वाली कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे. 

बजट के दौरान यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जेवर हवाई अड्डे का विशेष तौर पर उल्लेख किया गया. बजट भाषण में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान करते हुए कहा कि जेवर यानी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी विकसित की जाएगी.

बजट में कहा गया है कि जेवर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए 6 रनवे बनाए जाएंगे. इस बार जेवर हवाई अड्डे के लिए 2000 करोड़ का बजट तय किया गया है. हवाई अड्डा बनने के बाद यहां विकास के साथ ही रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. इसके साथ ही बजट में बुंदेलखंड में भी रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना का टारगेट रखा गया है.जेवर हवाई अड्डे के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी से लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है. यह इलेक्ट्रॉनिक सिटी 250 एकड़ क्षेत्रफल में बसाई जाएगी, जिसमें मोबाइल, टीवी और सभी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां आएंगी. इससे स्थानीय युवाओं को बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *