मुरादाबाद
बेसब्री से प्रदेश सरकार के बजट का इंतजार कर रहे शहरवासियों के लिए सोमवार का दिन खुशियों की सौगात लेकर आया। 45 सालों से उठाई जा रही रही विश्वविद्यालय स्थापना की मांग अब पूरी होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रत्येक मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है। चूंकि मुरादाबाद यह प्रस्ताव बनकर सरकार के पास जा चुका है तो पूरी उम्मीद है कि अब इसे जल्दी ही हरी झंडी दे दी जाएगी।

डीएम ने पूरा प्रस्ताव सरकार को भेज दिया

12 दिसंबर 2020 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुरादाबाद दौरे में नगर विधायक रितेश गुप्ता और कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने राज्य विश्वविद्यालय स्थापना का मुद्दा उठाया था। शहर विधायक रितेश इससे पहले भी इस बाबत सीएम के सामने बात रख चुके थे। इस दौरे में फिर बात रखी गई तो मुख्यमंत्री तत्काल विश्वविद्यालय का प्रस्ताव मांग लिया। इस पर डीएम राकेश कुमार सिंह ने पूरा प्रस्ताव सरकार को भेज दिया।राजकीय पॉलीटेक्निक परिसर में सरकारी विश्वविद्यालय निर्माण का प्रस्ताव स्थानीय स्तर से भेजा जा चुका है। 15 फरवरी को सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जनप्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय का जिक्र भी किया था।

ढाई लाख छात्रों को मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद एक मात्र इकलौता ऐसा मंडल है। जहां सरकारी विश्वविद्यालय नहीं है। मुरादाबाद मंडल में मुरादाबाद के अलावा रामपुर, अमरोहा, सम्भल और बिजनौर जनपद के 334 महाविद्यायों में लगभग ढाई लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। मुरादाबाद में राज्य विश्वविद्यालय नहीं होने की वजह से सभी राजकीय अशासकीय और निजी महाविद्यालय की संबद्धता एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से है। हालांकि शहर में दो विश्वविद्यालय हैं। लेकिन सरकारी विश्वविद्यालय की कमी विद्यार्थियों को अखरती है। विद्यार्थियों को प्रवेश के समय परीक्षा के समय डिग्री लेने के समय होने वाली छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए भी बरेली के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

युवाओं के सपनों को लगेंगे पंख

मुरादाबाद विश्ववविद्यालय से शिक्षा के साथ युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। प्रदेश में मुरादाबाद अकेला ऐसा मंडल है। जहां सरकारी विश्वविद्यालय नहीं है। इसकी वजह से विद्यार्थियों विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विश्वविद्यालय होने के बाद युवाओं के लिए काफी अच्छा रहेगा और युवा अपने सपनों को साकार कर सकेंगे

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *