प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 23 फरवरी, 2021 को 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आईआईटी, खड़गपुर में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान का उद्घाटन करेंगे और आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर परपश्चिम बंगाल के राज्यपाल, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, और केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान

शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की स्थापना की गई है। संस्थान, प्रधानमंत्री के विज़न से प्रेरित है – भारत का भविष्य, विज्ञान और नवाचार में निवेश के आधार पर तय होगा और इसे अनुसंधान प्रतिभा से गति मिलेगी। यह अस्पताल, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा के बीच बेहतर तालमेल का एक उदाहरण है।

स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी उत्पादों को विकसित करने में आईआईटी खड़गपुर की विरासत को आगे बढ़ाते हुएअस्पताल,जीवचिकित्सा, नैदानिक और ट्रांसलेशनल रिसर्च, रिमोट डायग्नोस्टिक्स, टेलीमेडिसिन, टेलीरेडियोलॉजी के साथ-साथ दवा डिजाइन और वितरण संबंधी शोध पर ध्यान केंद्रित करेगा। स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के अलावाएमबीबीएस पाठ्यक्रम शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से शुरू होने की उम्मीद है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *