नोएडा
नोएडा अथॉरिटी ने स्वीडन की नामी कंपनी आइकिया (IKEA) को शहर के सेक्टर-51 में प्रस्तावित जमीन शुक्रवार को सौंप दी। जमीन पर कब्जे का यह सर्टिफिकेट अथॉरिटी ने भूमि हस्तांतरण समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ व औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की वर्चुअल मौजूदगी में दिया।

कंपनी इस जमीन पर अत्याधुनिक मॉल, होटल, रिटेल स्टोर और ऑफिस बनाएगी। प्रॉजेक्ट में करीब 5500 करोड़ का निवेश होगा और 2 हजार रोजगार के नए मौके आएंगे। यह शहर में निवेश और रोजगार के लिहाज से बड़ा विकास होगा। शहर व एनसीआर के लोगों के लिए शॉपिंग का यह बड़ा ठिकाना बनेगा।

प्रमाणपत्र सौंपा

कंपनी को कब्जा प्रमाणपत्र देने का समारोह अथॉरिटी के सेक्टर-6 स्थित दफ्तर में किया गया। यहां नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने जमीन का प्रमाणपत्र कंपनी प्रतिनिधि को सौंपा। कंपनी के सीईओ पीटर बेडझिल और अन्य पदाधिकारी शामिल हुए।

अथॉरिटी अधिकारियों ने कंपनी प्रतिनिधिमंडल से औद्योगिक विकास को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की। सीईओ रितु माहेश्वरी ने औद्योगिक विकास में अथॉरिटी की तरफ से हरसंभव सहयोग करने की बात कही। अब कंपनी जमीन पर नक्शा बनवाकर निर्माण शुरू करवाएगी।

सीएम ने अथॉरिटी व कंपनी को दी बधाई

समारोह में वर्चुअल शामिल हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने निवेश के इस बड़े कदम पर नोएडा अथॉरिटी व आइकिया कंपनी को बधाई दी। सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आइकिया का नोएडा में निवेश का निर्णय उनको कई गुना वृद्धि देगा।आइकिया लोगों के लिए शॉपिंग मॉल, होटल, ऑफिस, रिटेल आउटलेट आदि का निर्माण करेगा। यह क्षेत्र में अनेक रोजगार सृजन के साथ ईज ऑफ लिविंग को उत्तम बनाने की दिशा में सहायक सिद्ध होगा। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने भी नोएडा अथॉरिटी की टीम व कंपनी के प्रतिनिधिमंडल को बधाई दी।

मेड इन यूपी माल को खरीदेंगे’

कंपनी प्रबंधन ने बताया कि कंपनी भले स्वीडन की है। लेकिन स्टोर और मॉल में बहुत सा सामान मेड इन यूपी का होगा। आइकिया ग्रुप की आइकिया परचेजिंग कंपनी प्रदेश के अलग-अलग जिलों से उनके उत्पाद खरीद कर यहां बेचेगी। इनमें मुरादाबाद, भदोही सहित अन्य जिले शामिल हैं। यह कंपनी 38 साल से प्रदेश के कई जिलों से खरीदारी कर रही है। अब नोएडा में स्टोर होने से कंपनी की खपत और बढ़ेगी। प्रदेश के छोटे और लघु उद्योगों की सप्लाई भी बढ़ेगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *