शिलॉन्ग: मेघालय में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को मेघालय में शून्य निवेश करना होगा। मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने उन लोगों के लिए शून्य निवेश की घोषणा की है जो सौर पैनल स्थापित करना चाहते थे।

शुक्रवार को शिलॉन्ग में मेघालय एनर्जी कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमईईसीएल) के मेघालय रूफ टॉप सोलर पोर्टल को लॉन्च करते हुए उन्होंने घोषणा की, जो लोग रूफटॉप सोलर पैनल स्थापित कर रहे हैं, उन्हें शून्य निवेश करना होगा। उन्हें नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) से 40 प्रतिशत, वेंडर से 50 प्रतिशत और मेघालय विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (एमईपीडीसीएल) से 10 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। सौर पैनल स्थापित करने वाले उपभोक्ताओं को एमईईसीएल को 6 रुपये प्रति यूनिट की तुलना में 2 रुपये कम भुगतान करना होगा जो वे अभी भुगतान कर रहे हैं।

सीएम ने आगे बताया कि जब उपभोक्ता सोलर पैनल से बिजली का उपयोग नहीं करेंगे तो उन्हें एमईईसीएल से 1 रुपया प्रति यूनिट कमाई होगी। उपभोक्ता यूनिफाइड सोलर रूफटॉप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के पास सौर ऊर्जा के दोहन की क्षमता और अवसर है और यहीं पर राज्य के लिए इस तरह की सौर परियोजनाएं महत्वपूर्ण हैं। राज्य सरकार इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए उत्सुक है। राज्य को नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके लाभ होगा और इससे Co2 उत्सर्जन को कम करने में भी मदद मिलेगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *