प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार शाम केरल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिजली व शहरी क्षेत्र की कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी केरल के त्रिशूर में 320 केवी की बिजली पारेषण परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। यह वोल्टेज सोर्स कन्वर्टर (वीएससी) पर आधारित अत्याधुनिक हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) परियोजना है।

5,070 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई है यह परियोजना

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक यह परियोजना 5,070 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुई है। इससे पश्चिमी क्षेत्र से 2000 मेगावाट बिजली भेजने की सुविधा मिलेगी और केरल की मांग को पूरा किया जा सकेगा।

50 मेगावाट की कसारगोड सौर ऊर्जा परियोजना को राष्ट्र को किया जाएगा समर्पित

पीएम मोदी 50 मेगावाट की कसारगोड सौर ऊर्जा परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना को राष्ट्रीय सौर ऊर्जा मिशन के तहत 280 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की रखी जाएगी आधारशिला

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री तिरुवनंतपुरम में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला रखेंगे। इसकी अनुमानित लागत 427 करोड़ रुपए हैं। कार्यक्रम में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केन्द्रीय विद्युत और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके. सिंह समेत कई महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहेंगे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *