आज सफेद बालों की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवा भी इस समस्या से खासा परेशान हैं। विशेषज्ञों की मानें तो बाल विटामिन बी 12, ओयोडीन और जिंक जैसे तत्वों की कमी की वजह से सफेद होते हैं। ऐसे में जो लोग सफेद बालों की समस्या से जुझ रहे हैं उन्हें तुरंत अपनी डाइट में विटामिन बी, विटामिन बी 6 और विटामिन 12 बी को लेकर गंभीर हो जाना चाहिए। दरअसल बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसका बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन सी 5 जादुई चीजें हैं जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इसी के साथ आंवले से जुड़ा एक आयुर्वेद नुस्खा भी आपकी बालों की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जी-
हरी सब्जियों में प्रचूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद है, जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए अपनी डाइट में पालक, धनिया पत्ता जैसी सब्जी शामिल करें। 

ब्लूबेरी-
बालों को सफेद करने वाले विटामिन बी 12, ओयोडीन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी को ब्लू बेरी का सेवन दूर करता है। 

आयरन और कॉपर युक्त भोजन-
बालों की सफेद होने की वजह कॉपर और आयरन की कमी भी हो सकती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में आलू, मशरूम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट, किशमिश, बीन्स जैसी चीजें शामिल करें। 

ब्रोकली-
ब्रोकली में मौजूद फोलिक एसिड बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है।  

कढ़ी पत्ता-
कढ़ी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। रेग्युलर डाइट में कढ़ी पत्तों की मात्रा बढ़ाने से जल्द ही सफेद बाल काले होने लगेंगे। 

आयुर्वेद की भी लें सकते हैं मदद-
बालों को काला बनाने के लिए आंवले के पाउडर का यह नुस्खा बेहद लाभदायक है। 
नींबू के रस में 2 चम्मच पानी और 4 चम्मच आवला पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे एक घंटे के लिए रख दें और फिर प्रयोग करें। पेस्ट को 20-25 मिनट बालों की जड़ों में लगाएं और फिर धो लें। इस दौरान शैंपू का प्रयोग न करें।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *