पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को पिछले साल इंस्टाग्राम लाइव के दौरान दलितों के खिलाफ की गई कथित टिप्पणी के मामले में हरियाणा के हिसार में पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। इस पूर्व ऑलराउंडर के खिलाफ यह एफआईआर अधिवक्ता और दलित ह्यूमन राइट्स के संयोजक रजत कलसन की शिकायत पर दर्ज की गई है। उन्होंने पिछले साल दो जून को युवराज के खिलाफ एक शिकायत देकर मुकदमा दर्ज करने और गिरफ्तारी की मांग की थी।

उन्होंने आरोप लगाया था कि पूर्व क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर अपने साथी क्रिकेटरों से बातचीत के दौरान दलित समाज को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थी। ‘इंडिया टुडे’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, युवराज सिंह के खिलाफ यह एफआईआर हिसार के हांसी शहर थाने में आठ महीनों पहले की शिकायत के बाद दर्ज हुई है। युवराज के खिलाफ इस एफआईआर में IPC की धारा 153, 153 A, 295, 505 के अलावा SC/ST एक्‍ट की धाराएं शामिल हैं।

बता दें कि पिछले साल लॉकडाउन में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ इंस्टाग्राम चैट के दौरान युवराज ने आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया था। युवराज ने यहां युजवेंद्र चहल के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया था। उन्हें ऐसा करने के लिए सोशल मीडिया पर फैन्स द्वारा आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। बाद में उन्होंने सार्वजनिक तौर पर इसके लिए माफी भी मांगी थी।

युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया। इसमें उन्होंने क्रमश: 1900, 8701 और 1177 रन बनाए। युवराज ने टेस्ट में 9, वनडे में 111 और टी-20 में 28 विकेट झटके। वह 2007 में टी-20 वर्ल्‍डकप और 2011 में वनडे वर्ल्‍डकप जीतने वाली टीम इंडिया का हिस्सा थे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *