नई दिल्ली. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तर प्रदेश के मऊ से दिल्ली के आनंद विहार के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली विशेष ट्रेन को रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. रेल मंत्री ने कहा, “मऊ को आनंद विहार से जोड़ने वाली इस नई ट्रेन से पूर्वांचल के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी. नई ट्रेन से इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा.”

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उत्तर प्रदेश में रेल परियोजनाओं के लिए 2009-14 की तुलना में बजट में दस गुना वृद्धि की गई है. इससे उत्तर प्रदेश की अवसंरचना के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जाहिर होती है.” मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा, “ट्रेन मऊ को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और पूर्वांचल क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास लाएगी. संपर्क में सुधार के साथ क्षेत्र में स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा.”

इस महामारी के दौरान 55 श्रमिक ट्रेनें मऊ जंक्शन आई

दौरान रेल मंत्री ने कहा कि इस नई विशेष ट्रेन के संचालन से मऊ से शाम को चलकर सुबह दिल्ली पहुंचने की सुविधा उपलब्ध हो गई है. मऊ, औंड़िहार, जौनपुर क्षेत्र की जनता को दिल्ली जाने के लिए न केवल अतिरिक्त यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी बल्कि मऊ क्षेत्र के वस्त्र उद्योग के उत्पादों को महानगरों में भेजने में सहूलियत होगी. यहां के बुनकरों की ओर से तैयार साड़ी एवं अन्य वस्त्रों की बिक्री के लिए बाजार मिलने से क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी. इससे आधारभूत संरचना के मजबूती के लिए पूर्वांचल में चल रही परियोजनाओं के पूरा होने से आर्थिक विकास को और गति मिलेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मऊ जंक्शन देश का पहला रेलवे स्टेशन रहा, जहां सर्वप्रथम कोविड केयर कोच में कोरोना मरीजों का सफल उपचार शुरू हुआ था. इस महामारी के दौरान 55 श्रमिक ट्रेनें मऊ जंक्शन आई.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *