मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में सत्ताधारी पार्टी भाजपा का प्रदेश स्तरीय दो दिवसीय विधायक प्रशिक्षण शिविर आज से प्रारंभ हो रहा है। पार्टी के सभी बड़े-छोटे नेता, पदाधिकारी प्रशिक्षण शिविर में शामिल होने आ रहे हैं लेकिन उन्हें किवदंती शहर में रात में रुकने नहीं देगी। पुरानी मान्यता है कि, ‘उज्जैन में कोई भी राजा रात नहीं गुजारता, क्योंकि यहां के एक ही राजा हैं, वह भी काल-भैरव’। इसीलिए पार्टी के सभी लोग इंदौर स्थित निजी होटल में रात गुजारेंगे। जिसके लिए यहां किले-बंदी जैसी व्यवस्था की गई है और होटल के आसपास से गुजरने वाले सभी रास्तों पर आवागमन बंद कर दिया गया है। साथ ही चारों तरफ पुलिस का विशेष सुरक्षा बंदोबस्त है।

जानकारों के अनुसार, दो दिवसीय विधायक प्रशिक्षण शिविर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित सभी विधायक कार्यक्रम में शामिल होंगे। लेकिन सी.एम. शिवराज और सांसद सिंधिया इंदौर में ठहरेंगे। मान्यता है कि ‘उज्जैन में कोई भी राजा रात नहीं गुजारता।’ बता दें कि भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया राजवंश से हैं और शिवराज सिंह चौहान मौजूदा प्रजातांत्रिक स्वरूप से प्रदेश के मुखिया हैं। इसलिए दोनों शुक्रवार को शिविर में शामिल होने के बाद रात्रि विश्राम उज्जैन में नहीं करेंगे। 

शिविर का उद्घाटन शुक्रवार सुबह प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया। शिविर में उद्घाटन व समापन सहित 7 सत्र होंगे। बताया जा रहा है कि प्रशिक्षण शिविर में 126 विधायक, जिनमें 31 मंत्री हैं, मुख्य रूप से शामिल हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच होटल परिसर में केवल वही लोग प्रवेश करेंगे, जिन्हें शिविर में आमंत्रित किया गया है। शिविर में भाग लेने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रियों, विधायकों और पदाधिकारियों का आगमन गुरुवार शाम से ही शुरू हो गया। शिविर के लिए तीन दिन से तैयारियां की जा रही है। गुरुवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। होटल में प्रशिक्षण शिविर के लिए अलग हॉल बनाया गया है। 

एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि एसएएफ फोर्स समेत 700 से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा इंतजाम में लगाए गए हैं। इनमें दो एसपी स्तर के अधिकारी, 6 एएसपी व 20 डीएसपी समेत अन्य शामिल हैं। चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए कार्यक्रम स्थल स्थित होटल में ही अस्थायी पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *