स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका लगाने के मामले में बिहार ने बाजी मार ली है। बिहार में 78.1 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जा चुके हैं जो देश में सबसे ज्यादा है। इस क्रम में दूसरे नंबर पर त्रिपुरा और तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेस में टीकाकरण के आंकड़े जारी किए। उन्होंने कहा कि 12 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जिन्होंने अपने 65 फीसदी से ज्यादा पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीके की पहली खुराक दे दी है। शुरुआत में जब आंकड़े आ रहे थे तो दणिक्षी राज्यों का प्रदर्शन बेहतर नजर आता था।

प्रतिशत के हिसाब से जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार पहले नंबर पर है। इन आंकड़ों में उत्तराखंड चौथे नंबर पर तथा उत्तर प्रदेश आठवें नंबर पर है। जबकि केरल 11वें नंबर पर है। अन्य कोई दक्षिणी राज्य इसमें शामिल नहीं है।

आपको बता दें कि दो-दो वैक्सीन के साथ देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीके लगाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा था कि कोरोना वॉरियसर्स के टीके का खर्चा केंद्र सरकार उठाएगी।

राज्य स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का प्रतिशत

बिहार 78.1

त्रिपुरा 77.1

मप्र 76.0

उत्तराखंड 73.7

ओडिशा 72.4

मिजोरम 69.9

हिमाचल 68.7

यूपी 68

अंडमान 67.9

राजस्थान 67.2

केरल 66.9

लक्षद्वीप 66.7

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *