थकावट दूर करने के साथ अगर आपको अपनी बॉडी भी डिटॉक्स करनी है, तो लेमन-टी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। लेमन-टी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि प्रतिरक्षा को बूस्ट करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को नियंत्रित करता है। इसके अलावा अदरक में जिंजेरोल होता है, जो कि प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सिडेंट है।

वजन घटाने में मददगार 
नींबू पानी पीने से वजन घटता है लेकिन लेमन टी पीने से भी वजन को नियंत्रित करने में और उसे घटाने में मदद मिल सकती है। दरअसल नींबू में कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि लेमन टी का उपयोग वजन घटाने में मदद करता है।

एंटी एजिंग के गुण 
लेमन टी पीने से आप स्लो एजिंग की समस्या से बचे रहते हैं। दरअसल इसमें एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो स्लो एजिंग यानी कि बढ़ती उम्र की प्रक्रिया से होने वाले प्रभाव को कम कर देता है और आपकी त्वचा निखरी हुई लगती है। अपनी दिनचर्या में लेमन टी को शामिल करने के बाद आप खुद ब खुद इस फायदे को देख सकेंगे।

कैंसर का खतरा होता है कम 
लेमन टी पीने के फायदे में कैंसर के जोखिम को कम करना भी शामिल है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि लेमन टी में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी पाई जाती है।

सर्दी और फ्लू से राहत 
लेमन टी का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी जैसी समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और साथ ही आपको सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखता है।

lemon tea recipe

नेचुरल एंटीसेप्टिक
नींबू एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। अगर आप नियमित रूप से लेमन टी का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है।

सामग्री : 
3 कप पानी
एक छोटा चम्मच (बारीक कटा) अदरक
एक छोटा चम्मच (हर एक कप के लिए) चाय की पत्ती
1 टी स्पून नींबू का रस
1 टी स्पून शहद
 

विधि : 
एक पैन में तीन कप पानी उबाल लें।
उबाल आने से पहले उसमें अदरक डाल दें।
अब जैसे ही पानी उबलना शुरू हो उसमें चाय की पत्ती, नींबू का रस और अदरक डाल लें।
कप में छानकर चाय की चुस्की का मजा लें।
 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *