लखनऊ के कुड़ियाघाट पर अब प्री-वेडिंग सूट मुफ्त नहीं हो पाएगी। नए जोड़ों को शूटिंग के लिए अब प्रति दो घंटे के लिए 2000 रुपए रुपए देने होंगे। नगर निगम ने शूटिंग का शुल्क निर्धारित कर दिया है। कुड़ियाघाट पर परिवार के साथ डिनर के लिए बुकिंग व फिल्मों की शूटिंग का शुल्क भी निर्धारित कर दिया है।

साथ ही घर का सेनेटाइजेशन, फागिंग, प्लाट की सफाई, मलवा उठान, पानी का टैंकर आदि कई सशुल्क सुविधाएं भी शुरू कर दी हैं। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने शुक्रवार को बटन दबाकर सशुल्क सुविधाओं का शुभारम्भ किया है। साथ ही कुड़ियाघाट के सुंदरीकरण का भी लोकार्पण किया है। 

ऑनलाइन बुकिंग होगी

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि लोगों की सुविधा को देखते हुए नगर निगम सशुल्क सेवाएं शुरू की हैं। सभी सुविधाएं ‘लखनऊ वन ऐप’ के माध्यम से प्रदान की जाएंगी। निर्धारित शुल्क भी ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल नम्बर -6389300431 पर सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे के बीच फोन करके सुविधाएं बुक कराई जा सकेंगी। 
 
554.15 लाख से हुआ कुड़ियाघाट का सुंदरीकरण

गोमती नदी के तट पर स्थित ऐतिहासिक कुड़ियाघाट का 554.15 लाख रुपए से सुंदरीकरण कराया गया। इसमें मूर्तियों का विर्सजन स्थल व वहां तक जाने के लिए आरसीसी मार्ग, नये विसर्जन स्थल के पास सीढ़ियां व बैठने की व्यवस्था, 12 सीटेड सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, फाउण्टेन, दो व चार पहिया वाहन पार्किंग का निर्माण, तीन नये लैण्ड स्केपिंग के साथ पार्क का निर्माण, पेड़-पौधों का रोपण, अनाधिकृत गाड़ियों एवं पार्क के सुरक्षा के दृष्टिगत फेन्सिग, पूर्व स्थापित नर्सरी का उच्चीकरण, कुड़िया घाट में बैठने के लिए बेंच आदि कार्य शामिल हैं। 

तीनों श्मशान घाटों के लिए दिए जाएंगे दो-दो करोड़

नगर विकास मंत्री ने कहा कि लखनऊ स्थित गुललाला, बैकुंड धाम व आलमबाग वीआईपी रोड स्थित श्मशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए दो-दो करोड़ रुपये नगर निगम को नगर विकास विभाग द्वारा दिए जाएंगे। इससे तीनों श्मशान घाटों पर मरम्मत का कार्य, निर्माण कार्य एवं सौंदर्यीकरण आदि कार्य किए जाऐंगे। इस मौके पर इस मौके पर उत्तरी विधानसभा के विधायक डॉ. नीरज बोरा, एमएलसी बुक्कल नवाब, महापौर संयुक्ता भाटिया आदि मौजूद रहे। 

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *