पाकिस्तान में एक सर्जिकल स्ट्राइक की गई है. इस बार ईरान ने पाक में घुसकर आतंकवादियों को मार गिराया अपने सैनिकों को रिहा करा लिया. इसके साथ ही ईरान तीसरा ऐसा देश बन गया, जिसने पाकिस्तान के अंदर जाकर आतंकियों को मारा है. इससे पहले भारत अमेरिका ने पाक में सर्जिकल स्ट्राइल की थी. मंगलवार की रात को सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया.

सूत्रों के मुताबिक, ईरान की सर्जिकल स्ट्राइक में कई पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं, जो आतंकियों कवर फायर दे रहे थे. बताया गया है कि खुफिया जानकारी के आधार पर ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) ने पाकिस्तान के अंदर जाकर ऑपरेशन को अंजाम दिया है

इसमें उन्होंने पाक के कब्जे से अपने दो सैनिकों को भी रिहा करा लिया है.

IRGC से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ईरान के सैनिकों ने पाक के अवैध रूप से कब्जाए गए बलोचिस्तान में घुसकर जैश अल-अदल के कब्जे से अपने सैनिकों को रिहा कराया है. रेवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा जारी आधिकारिक बयान में भी इसकी पुष्टि कर दी गई है कहा गया है कि पाक के अंदर जाकर अपने सैनिकों को आजाद करा लिया है. इस बयान में कहा गया है कि आतंकी समूह की ओर से अगवा किए गए दो बॉर्डर गार्ड्स को मुक्त कराने के लिए मंगलवार को इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है.

आपको बता दें कि जैश उल-अदल या जैश अल-अदल एक सलाफी जिहादी आतंकवादी संगठन है, जो दक्षिणी-पूर्वी ईरान में मुख्यतौर पर सक्रिय है. ईरान में यह आतंकवादी संगठन नागरिक सैन्य ठिकानों पर कई हमले कर चुका है. इस आतंकवादी संगठन को बलूचिस्तान में निर्दोष लोगों के नरसंहार के लिए पाकिस्तानी सेना से पूरा समर्थन मिलता है.

IRGC के सूत्रों अनुसार,2018 में मुक्त कराए गए ईरानी बॉर्डर गार्ड्स के जवानों को अगवा किया गया था पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी समूह ने पाक में तब से बंधक बना रखा था. अब सर्जिकल स्ट्राइक से उन्हें छुड़ा लिया गया है.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *