चेहरे पर निखार लाना हो या फिर वजन घटाना हो, दोनों ही चीजों के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद है। चुंकदर खाने के बारे में कुछ लोगों के मन में सवाल रहते हैं, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। 

इतना गुणकारी है चुकंदर
100 ग्राम चुकंदर में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0।2 ग्राम, शुगर 6।8 ग्राम, प्रोटीन 1।6 ग्राम, कैल्शियम 16 मिलीग्राम, आयरन 0।80 मिलीग्राम सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। बीटरूट में पाए जाने एंटीऑक्सी डेंट्स (anti-oxidants) शरीर के लिए अत्यशधिक फायदेमंद साबित होते हैं।

chukander slices



चुकंदर के फायदे
-चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए।

– चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसके फाइबर्स पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं। यह शर्करा का प्राकृतिक स्रोत है।

-चुकंदर हाई बीपी वाले मरीजों के लिए खासतौर पर लाभदायक रहता है। चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीने से शरीर को नेचुचरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल में रहता है।

-चुकंदर में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो शरीर में ब्लड प्यूरिफिकेशन और ऑक्सीजन बढ़ाने का काम करते हैं।

-फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और चुकंदर इसका नेचुरल सोर्स है, जो बालों को बढ़ने में मददगार है।

-अगर आपको कोई काम करते हुए बहुत जल्दी थकान हो जाती है, तो ऐसा शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने और ब्लड की कमी के कारण होता है लेकिन अगर आप चुकंदर का जूस या सलाद खाएंगे, तो आपको बहुत फायदा होगा।

केवल बाल ही नहीं चुकंदर हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। चुकंदर से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से डेड सेल साफ होती हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *