कोरोना की वजह से इस बार देश भर में दिसंबर-2020 में होने वाली इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की परीक्षाएं अब 8 फरवरी से शुरू होंगी। परीक्षाएं एक माह से अधिक समय तक चलेंगी। इसमें लगभग सात लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे।

इग्नू ने शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति में बताया कि विश्वविद्यालय की दिसम्बर-2020 टर्म-एंड परीक्षा 8 फरवरी से शुरू होंगी और अंतिम परीक्षा 13 मार्च को होगी। विश्वविद्यालय ने इसके लिए देशभर में कुल 837 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इनमें कैदियों के लिए जेलों में 104 और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए 19 विदेशी परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं।

इग्नू ने परीक्षा के लिए 6 लाख 90 हजार 668 छात्रों को हॉल टिकट (परीक्षा सूचना पर्ची) जारी की हैं। हॉल टिकट इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।

विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया कि परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रों को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दें, भले ही उनके पास हॉल टिकट न हों, लेकिन उनके नाम उस केंद्र के परीक्षार्थियों की सूची में मौजूद हैं। हालांकि छात्रों को विश्वविद्यालय और सरकार द्वारा जारी कोई वैध पहचान पत्र दिखाना होगा। परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। छात्रों को अपने स्वयं के और साथी छात्रों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक दूरी और स्वच्छता सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *