गोरखपुर जिला प्रशासन चौरीचौरा के शताब्दी समारोह को यादगार बनाने के लिए चार और पांच फरवरी को चौरीचौरा कांड के शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। तकरीबन 109 लोगों को सम्मानित करने की सूची बनाई गई है। इनमें चिन्हित किए गए 99 लोग शहीदों की तीसरी पीढ़ी से आते हैं। कुछ को मुख्यमंत्री खुद मोमेंटो देकर सम्मानित करेंगे जबकि बाकी लोगों को कार्यक्रम स्थल पर मौजूद अन्य मंत्री सम्मानित करेंगे। अपने पुरखों की शहादत के लिए स्वयं को इतने बड़े मंच पर सम्मानित होने के एहसास से शहीद परिवार ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण चौरीचौरा स्वयं को गौरवांवित महसूस कर रहा है।

चौरीचौरा शहीद स्मारक के पास कार्यक्रम स्थल के मुख्य मंच पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। पीएम के वर्चुअल संबोधन और शहीदों की याद में डाक टिकट जारी करने का कार्यक्रम इस स्क्रीन पर दिखाई देगा। लोगों के बैठने के लिए करीब 5 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। इसके अलावा बहुत से लोग खड़े होकर भी कार्यक्रम देखेंगे। कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई के विशेष इंतजाम किए गए हैं। डीपीआरओ की निगरानी में सफाई कर्मियों की 600 की टीम तीन दिनों से स्वच्छता अभियान चलाए हुए है।

घर बैठे chaurichaura100.com पर देख सकते हैं महोत्‍सव

चौरीचौरा की घटना और उसमें जान गंवाने वाले शहीदों के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान-समझ सकें। इसके लिए किताबों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइटों तक पर कई काम हो रहे हैं। इसी क्रम में 4 फरवरी को आयोजित होने वाले मुख्य महोत्सव को देश के किसी भी कोने में वेबसाइटchaurichaura100.com तैयार किया है। यह बेबसाइट्स ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एसडीएम सदर गौरव सिंह सोगरवाल ने तैयार कराया है।

मंडल के सभी शहीद स्थलों पर होंगे कार्यक्रम

चौरीचौरा शहीद स्मारक समेत मंडल के सभी शहीद स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसके अलावा हर सप्ताह सभी शहीद स्थल पर पुलिस बैंड धुन पर राष्ट्रगान की धुन का वादन होगा। चौरीचौरा शहीद स्मारक पर शाम 7 बजे विदेशिया नाटक का मंचन किया जाएगा। गोरखपुर मंडल के सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को स्मारक का भ्रमण भी कराएगा। पहले चरण में गोरखपुर मंडल के देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर व गोरखपुर के 87 राजकीय विद्यालयों, 333 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय के छात्रों को चौरीचौरा शहीद स्थली का भ्रमण कराया जाएगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *