कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण पिछले साल दिसम्बर में स्थगित की गई विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) अब 2 से 17 मई के बीच आयोजित की जाएगी। नियमित चक्र के अनुसार एनटीए हर वर्ष जून और दिसम्बर में परीक्षा लेता है लेकिन कोरोना की वजह से यह चक्र बाधित हो गया था। इसी के चलते दिसम्बर 2020 में होने वाली परीक्षा का आयोजन अब मई 2021 में किया जाएगा।

परीक्षा दो पालियों में होगी आयोजित

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि वह जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर के लिए 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई 2021 को यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करेगा। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी।

उल्लेखनीय है कि देश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे

एनटीए के अनुसार परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। पहला प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा और इसमें 50 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे। द्वितीय प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा और इसमें 100 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे। प्रथम पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक जबकि दूसरी पाली 3 बजे से 6 बजे तक होगी। परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) विधि से ही किया जाएगा।

यहां पाएं परीक्षा से संबंधित जानकारी

परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी हेतु राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की वेबसाइट: www.nta.acin एवं https://ugcnet.nta.nic.in पर 02 फरवरी से उपलब्ध यूजीसी नेट की सूचना विवरणिका को देख सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 02 फरवरी से होगा उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 02 फरवरी से उपलब्ध होगा। परीक्षा के इच्छुक अभ्यर्थियों को, 02 फरवरी, 2021 से 02 मार्च, 2021 के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान 3 मार्च, 2021 तक किया जा सकता है। शिक्षा मंत्रालय (पूर्ववर्ती मानव संसाधन विकास मंत्रालय-एमएचआरडी) द्वारा एक स्वतंत्र, स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रमुख संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की स्थापना की गई है। यूजीसी और शिक्षा मंत्रालय ने इसे यूजीसी-नेट की परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *