बेंगलुरु में एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय एयर शो का आगाज होने वाला है। ‘एयरो इंडिया 2021’ का 13वां सत्र बेंगलुरु (कर्नाटक) स्थित येलहंका के वायु सेना स्टेशन पर 3 से 7 फरवरी 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस बार के एयरो इंडिया की खास बात ये है कि इस बार का कार्यक्रम दुनिया का पहला हाइब्रिड एयरोस्पेस शो होगा क्योंकि इसमें फिजिकली और वर्चुअली दोनों प्रकार की प्रदर्शनी होगी यानी कुछ कंपनी इस कार्यक्रम में वर्चुअली रूप से हिस्सा लेंगी।

दुनिया भर के 601 एग्जीबिटर्स लेंगे हिस्सा

एयरो इंडिया 2021 में इस बार दुनिया भर के 601 एग्जीबिटर्स आ रहे हैं, जिनमें 523 भारतीय और 78 एग्जीबिटर्स विदेशी हैं। इस शो में 14 देशों देशों की रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां शामिल हो रही हैं। जबकि दुनिया भर से 248 एग्जीबिटर्स वर्चुअली इस शो से जुड़ रहे हैं। इसमें भारतीय वायु सेना, सेना, नौसेना, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) और तटरक्षक दल के कई विमान अंतर्राष्ट्रीय शो में भाग लेंगे।-

डीआरडीओ का इनडोर और आउटडोर प्रदर्शन

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट से जुड़ी डीआरडीओ की तीस से अधिक प्रयोगशालाएं इस मेगा इवेंट में अपने उत्पादों और तकनीकी उपलब्धियों का प्रदर्शन कर रही हैं। इस कार्यक्रम में डीआरडीओ की भागीदारी का प्रमुख आकर्षण एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (एईडब्ल्यूएंडसी) प्रणाली, लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस और एलसीए नेवी का उड़ान प्रदर्शन है। एयर डिस्प्ले जहां विमानों की एयरोडायनामिक क्षमताओं को दिखाएगा, वहीं एलसीए नेवी भी स्टेटिक डिस्प्ले के लिए मौजूद होगा।
इनडोर सिस्टम की मुख्य विशेषताएं कॉम्बैट फ्री फॉल सिस्टम, एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए), अभ्यास-हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट, ट्विन इंजन डेक बेस्ड फाइटर (टेड-बीएफ), एलसीए और एयरोस्टेट सिस्टम्स के लिए एफसीएस सिस्टम शामिल हैं ।

विमानन क्षेत्र में प्रगति और नई तकनीक को साझा करने का मंच

तीन दिवसीय कार्यक्रम में एयरोस्पेस और रक्षा उद्योगों की एक प्रमुख व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन होगा। एयरोस्पेस उद्योग में वैश्विक नेताओं और बड़े निवेशकों के अलावा, इस प्रदर्शनी में दुनिया भर के थिंक-टैंकों की भागीदारी भी देखने को मिलेगी। ‘एयरो इंडिया’ विमानन क्षेत्र में हो रही प्रगति और नए विचारों को दुनिया से साझा करने के लिए बड़ा मंच है, जिसमें भारत का मकसद ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देना है। भारत दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा बाजार हैं, ऐसे में दुनिया भर की हथियार बनाने वाली कंपनियों की नजर हर साल भारत में आयोजित होने वाले ‘एयरो इंडिया’ पर रहती है।

हवाई करतब के लिए भी मशहूर

रक्षा उपकरणों का बाजार होने के साथ ही एयरो इंडिया युद्धक विमानों के हवाई करतब के लिए भी मशहूर है। एयर शो के दौरान देश-विदेश के अत्याधुनिक जंगी विमान आसमान से गर्जना करके अपनी हवाई ताकत का प्रदर्शन करते हैं तो एयरोबैटिक टीमों के हैरतअंगेज कारनामे भी आसमान में दिखाई देते हैं।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *