नई दिल्ली स्थित इजरायली दूतावास के पास 29 जनवरी को हुए ब्लास्ट की जांच अब एनआईए को सौंप दी गई है। इस ब्लास्ट को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने केस दर्ज किया था। पहले स्पेशल सेल द्वारा ही इसकी जांच की जा रही थी लेकिन जिस तरह से इस मामले में दूसरे देशों की भूमिका सामने आई है, उसे देखते हुए मामला एनआईए को ट्रांसफर कर दिया गया है।

29 जनवरी की शाम इजरायली दूतावास के पास हुआ था ब्लास्ट

बीते 29 जनवरी की शाम एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित इजरायली दूतावास के समीप ब्लास्ट हुआ था। इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ था लेकिन वहां मौजूद तीन गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई थीं। आईईडी लगाकर इस ब्लास्ट को अंजाम दिया गया था। इसमें साइकिल की बॉल बेयरिंग का इस्तेमाल किया गया था। इसके साथ ही मौके से एक लेटर भी स्पेशल सेल को बरामद हुआ था, जो इजरायली दूतावास के एम्बेसडर को संबोधित करते हुए लिखा गया था। इस लेटर में ब्लास्ट को महज ट्रेलर बताया गया था। लेटर से ऐसा लग रहा है कि किसी ईरानी शख्स ने ब्लास्ट को अंजाम दिया।

एनआईए करेगी साजिश का पर्दाफाश

उक्त मामले में ईरान का नाम सामने आने के बाद एनआईए ने भी अपने स्तर पर जांच शुरू कर दी थी। मौके से स्पेशल सेल ने कई महत्वपूर्ण साक्ष्य उठाने के साथ वहां लगे सीसीटीवी की फुटेज भी जब्त की थी, लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी जांच गृह मंत्रालय की तरफ से एनआईए को सौंप दी गई है। एनआईए इस मामले की जांच से संबंधित सभी फाइल व साक्ष्य जल्द ही दिल्ली पुलिस से लेगी। इसके अलावा फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट भी अब एनआईए को ही सौंपी जाएगी।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *