नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से पूरा देश लॉकडाउन के दौर से गुजरा, किन्तु वैक्सीन के आने के बाद सब कुछ सामान्य हो रहा है. अब आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन के दरवाजे फिर से खोले जा रहे हैं. कोरोना की वजह से गत वर्ष 13 मार्च को राष्ट्रपति भवन के दरवाजे बंद किए गए थे, जिसे आगामी 6 फरवरी से पुनः खोला जा रहा है.

राष्ट्रपति भवन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, यह शनिवार और रविवार (सरकारी छुट्टियों को छोड़कर) पर खुला रहेगा. आगंतुक वेबसाइट https://presidentofindia.nic.in या https://rashtrapatisachivalaya.gov.in/ पर जाकर अपने स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. पहले की तरह प्रति आगंतुक पर 50 रुपये की मामूली रजिस्ट्रशन फीस लगेगी. सोशल डिस्टन्सिंग के मानदंडों को बनाए रखने के लिए तीन प्री-बुक टाइम स्लॉट्स होंगे. पहला 10. 30 बजे, दूसरा 12.30 बजे और तीसरा 14.30 बजे. प्रति स्लॉट 25 आगंतुकों की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है.

आगंतुकों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा, जैसे कि मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि. आपको बता दें कि इससे पहले कई सरकारी और गैर-सरकारी पर्यटक स्थलों को खोला जा चुका है. कोरोना महामारी के कारण पूरा देश थम सा गया था, किन्तु वैक्सीन आते ही एक बार पटरी पर लौटने लगा है.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *