‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ पर भी उपलब्‍ध होगा आम बजट 2021-22केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण कुछ ही देर में लोक सभा में आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट प्रस्‍तुत करेंगी। हम सभी जानते हैं कि इस बार बजट की कागज पर छपायी नहीं हुई है, और सभी सांसदों को इसका डिजिटल वर्जन मुहैया कराया जाएगा। वहीं आम जनता के लिए सरकार ने यूनियन बजट ऐप लॉन्‍च किया है, जिसमें आप कहीं भी किसी भी समय बजट से जुड़ी हर जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।

दरअसल संसद सदस्यों और आम लोगों को आसानी से और तेजी से बजट से संबंधित दस्तावेज मिल सके, इसके लिए “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” लॉन्च किया गया है। मोबाइल ऐप में केंद्रीय बजट से संबंधित सभी 14 दस्तावेज उपलब्ध होंगे। इसके तहत वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर इसे बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि जैसे दस्तावेज उपलब्ध होंगे जो कि संविधान के अनुसार तय किए गए हैं।

ऐप में डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम इन और आउट, बाईडायरेक्शनल स्क्रॉलिंग, कंटेंट और एक्सटर्नल लिंक की तालिका आदि के साथ उपयोगकर्ताओं के अनुकूल इंटरफेस उपलब्ध है। ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। साथ ही यह एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होगा। ऐप को केंद्रीय बजट के वेब पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप को आर्थिक मामलों के विभाग (डीईए) के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है।

बजट दस्तावेज, वित्त मंत्री द्वारा 1 फरवरी, 2021 को संसद में बजट भाषण पूरा होने के बाद मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *