प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जुड़ी किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रदेश भर में पहली फरवरी से तीन दिनों तक ‘‘पीएम किसान समाधान दिवस मनाया जाएगा। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में कल से अभियान चलाकर तीन दिवसीय  ‘पीएम किसान समाधान दिवस’  आयोजित किया जा रहा है।

 यह समाधान दिवस मुख्य रूप से इनवैलिड आधार और आधार के अनुसार नाम सही कराने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में शासन द्वारा सभी जिलाधिकारियों को पूर्व में निर्देश जारी किए जा चुके हैं

कृषि मंत्री ने बताया कि पीएम किसान समाधान दिवस के माध्यम से ऐसे किसान, जिनका आधार नम्बर गलत होने के कारण अथवा आधार के अनुसार नाम सही न होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, वे दिनांक एक से तीन  फरवरी के मध्य कार्यालय अवधि में अपने विकास खण्ड के राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड व बैंक खाते के विवरण के साथ पहुंच कर अपना डाटा ठीक करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य समस्या होने पर भी किसान समाधान दिवस में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

श्री शाही ने बताया कि जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कम से कम एक किश्त प्राप्त हुई है, किन्तु उनका आधार संख्या या नाम त्रुटिपूर्ण है, तो ऐसे किसानों का विवरण संबंधित बैंक से प्राप्त कर, उनका शत प्रतिशत सत्यापन करा कर डाटा दुरुस्त कराने के निर्देश दिए गए हैं। कृषि मंत्री ने यह भी बताया कि किसानों के कल्याण के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधार आथेन्टिकेशन अनिवार्य होने के कारण काफी संख्या में ऐसे किसानों, जिनका आधार संख्या इनवैलिड है अथवा आधार कार्ड में उल्लिखित नाम के अनुसार डाटा बेस में नाम फीड नहीं हुआ है, उनकी किसान सम्मान निधि का भुगतान केन्द्र सरकार द्वारा रोक दिया गया है। ऐसे प्रकरणों के निस्तारण के लिए ‘‘पीएम किसान समाधान दिवस’’ के रूप में 03 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *