उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार का डंका केंद्र सरकार के 2020-21 के आर्थिक सर्वे में भी बजा है। शुक्रवार को जारी इस आर्थिक सर्वे में योगी सरकार के कोविड प्रबंधन की जमकर तारीफ की गई है। जिसमें माना गया है कि शानदार प्रबंधन के दम पर उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में कोरोना का प्रसार रोकने में सफल रही है। 

उत्तर प्रदेश सरकार का कोविड प्रबंधन देश और दुनिया में कोरोना से निपटने का सबसे अचूक मॉडल बन गया है। सर्वे में यह उल्लेख है कि महामारी के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लिया गया लॉकडाउन का त्वरित निर्णय प्रदेश में कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने में काफी प्रभावी रहा। आर्थिक सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक रूप से कोरोना के प्रसार की जितनी बड़ी आशंका जताई जा रही थी उससे बहुत कम मामले सामने आए हैं। 690 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर के घनत्व वाले प्रदेश में महामारी के प्रसार पर प्रभावी तरीके से रोक लगाने में प्रदेश सरकार सफल रही। जिसके कारण भारत की स्थिति दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले कोरोना से लड़ाई में काफी मजबूत रही

कोविड प्रबंधन को लेकर प्रदेश सरकार के माडल की दुनिया भर में सराहना हो रही है। डब्‍ल्‍यूएचओ समेत दुनिया के कई देश यूपी के कोविड प्रबंधन की तारीफ कर चुके हैं। सबसे बड़ी जनसंख्‍या वाले प्रदेश में महामारी के दौर में गरीबों, मजदूरों और किसानों को चिकित्‍सा, सुरक्षा, रोजगार और भरण-पोषण की व्‍यवस्‍था करने की प्रदेश सरकार के माडल की दुनिया मुरीद है। देश में कोरोना जांच करने के मामले में भी उत्‍तर प्रदेश देश में नंबर एक पर है। कोविड वैक्‍सीनेशन के मामले में भी उत्‍तर प्रदेश देश में सबसे अव्‍वल है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *