लखनऊ. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ राजधानी लखनऊ के वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय में बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर इसका शुभारंभ कर दिया है. मुख्यमंत्री ने डफरिन अस्पताल में करीब 10 बजे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई. इसके बाद प्रदेश के सभी जनपदों में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत हो गई. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि भारत में पोलियो का अंतिम मामला 2010 में आया था. मार्च 2014 में देश को पोलियो से मुक्त घोषित कर दिया गया. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पोलियाे का खतरा अभी टला नहीं है. ऐसे में यहां भी लोगों को सतर्क रहना होगा. क्योंकि पड़ोसी मुल्कों के बच्चे बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं. पोलियो का संक्रमण भारत के बच्चों में न हो जाए इसलिए ये अभियान निरंतर चलाने की जरूरत है. इस अभियान के तहत आज से प्रदेश में तीन करोड़ से भी अधिक बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी. इस बड़े अभियान के लिए प्रदेश में 10 हजार से भी अधिक बूथ बनाए गए हैं, जहां पर 69 हजार टीम इस अभियान को मिशन के तहत आगे बढ़ाएंगी.

3 करोड़ 40 लाख बच्‍चों को पिलाई जाएगी ड्रापप्रदेश में पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के 3 करोड़ 40 लाख बच्‍चों को पोलियो की ड्राप पिलाई जाएगी. डीजी फैमिली वेलफेयर डॉ. राकेश दुबे ने बताया कि प्रदेश में पोलियो बूथों की संख्‍या एक लाख 10 हजार है. इसके साथ ही प्रदेश में घर-घर जाकर पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए 69 हजार टीमों का गठन किया गया है. प्रदेश में वैक्‍सीनेटर की संख्‍या तीन लाख तीस हजार है. पोलियो अभियान के लिए 23,000 सुपरवाइजर्स, 6,500 ट्रांजिट टीम और 1,700 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है. कार्यक्रम में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डीएस नेगी, सीएमओ डॉ. संजय भटनागर मौजूद रहे.

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *