अमेरिका में रहने वाले भारतीय परिवार की औसत आय प्रतिवर्ष 1,20,000 अमेरिकी डॉलर (87 लाख रुपये से अधिक) है। खास बात यह है कि कमाई के मामले में भारतवंशियों ने न केवल वहां रहने वाले सभी जातीय समूहों को पीछे छोड़ा है बल्कि श्वेत समुदाय भी उससे पीछे है। अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की तादाद लगभग चालीस लाख है।

भारतीयों के अलावा इन देशों के लोग भी यूएस में कर रहे अच्छी कमाई

द नेशनल कोएलिशन फॉर एशियन पैसिफिक अमेरिकन कम्यूनिटी डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीयों की तरह दूसरे समूह भी उच्च आय अर्जित कर रहे हैं। म्यांमार मूल के लोगों की सालाना आय (45,348 डॉलर), अश्वेतों की (41,511 डॉलर) और लातिन अमेरिकियों की (51,404 डॉलर) है।

एशियाई लोगों की आर्थिक स्थिति सबसे बेहतर

एएपीआइ (एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीप समूह) उपसमूहों में व्यापक रूप से भिन्न आर्थिक आंकड़ों का यह पैटर्न विभिन्न प्रकार के संकेतकों के समान है। इसमें गरीबी दर, गृहस्वामी दर और किराए का बोझ आदि शामिल है। एशियाई लोगों की औसत आय की बात करें तो वह 87,194 डॉलर सालाना कमाते हैं। यह अश्वेतों द्वारा कमाए जाने वाले 41,511 डॉलर के दोगुने से अधिक है। श्वेतों की सालाना आय 67,937 डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक यह आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में एशियाई लोगों की आर्थिक स्थिति बेहतर है।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed