नई दिल्ली: आज से संसद का बजट सत्र आरंभ हो रहा है। बजट सत्र की शुरुआत सत्र का आगाज़ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से हुआ। बजट सत्र के आरंभ होने से पहले पीएम मोदी कि इस दशक का पहला सत्र आज से आरंभ हो रहा है। भारत के उज्जवल भविष्य के लिए ये दशक बेहद अहम है और इसलिए शुरू से ही आजादी के दीवानों ने जो सपने देखे थे उन सपनों को पूरा करने के लिए देश के सामने एक सुनहरा अवसर है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वैसे शायद भारत के इतिहास में पहली दफा हुआ कि 2020 में एक नहीं, वित्त मंत्री को अलग अलग पैकेज के रूप में एक प्रकार से चार-पांच मिनी बजट पेश करने पड़े। यानी 2020 में एक तरह मिनी बजट का सिलसिला चलता रहा। इसलिए यह बजट भी उन चार बजटों की श्रृंखला में देखा जाएगा, मुझे पूरा भरोसा है।

यह सत्र दो हिस्सों में 8 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र का प्रथम चरण 29 जनवरी से आरंभ होकर 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के प्रथम चरण के दौरान सदन की कुल 12 बैठकें होंगी। वहीं, दूसरे चरण में सदन की 21 बैठकें होंगी। सासंदों को बजट के सारांश और आर्थिक सर्वेक्षण की डिजिटल प्रति मुहैया कराई जाएगी। इस बार कागज का प्रयोग शून्य रहेगा।

By anita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *